15 अगस्त क्यों मनाया जाता है | इंडिपेंडेंस डे क्यों मनाया जाता है (2021)

स्वागरत है, आप सभी का एक बार फिर हमारे blog NBCFDC.org पर। आज की इस पोस्ट में हम आपको 15 August ( स्वतंत्रता दिवस) क्या है, क्यो बनाते हैं, तथा इससे related सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार से आपके साथ साजा करेंगे। जैसा कि आप जानते हैं भारत इस बार 75 वा स्वतंत्रता  दिवस बनाएगा। यह दिन हमारे उन देशवासि वीरो के बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने भारत को अंग्रेजो की गुलामी से हमे मुक्त कराया व खुद भारत देश के लिए बलिदान की सुली चड़ गए। हमे अपने विरो पर बेहद गर्व है। तो चलिए वक्त ना जाया करते हुए शुरू करते हैं, आज का article जिसका टॉपिक है,15 August (  स्वतंत्रता दिवस) । हुम् इस पोस्ट में आपको 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से रिलेटेड कुछ महतावर्ण points भी साझा करेंगे , जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

आखिर 15 August को ही क्यों आयोजित होता है, स्वतंत्रता दिवस?

15 अगस्त क्यों मनाया जाता है | इंडिपेंडेंस डे क्यों मनाया जाता है (2021)जैसा कि आप सभी जानते हैं, सन 1947 वाले दिन हमारे भारत देश के कुछ वीरो ने अपनी बली देकर भारत देश को अंग्रेज़ों कि गुलामी से मुक्त्त कराया था। तभी से भारत में रहने वाले हर भारत वासियों के लिए ये दिन बेहद ख़ुशी का दिन हैं। इसलिए इस दिन को भारत की आजादी का दिन भी कहा जाता हैं। यह पर्व एक ऐसा पर्व हैं , जिसमे कोई जाति धर्म का भेद भाव नही होता, ये भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए एक समान हैं, इस पर्व को भारत में सभी हिन्दी, मुसलिम, सिख, ईसाई बिलकर बनाते हैँ, इसलिए यह पर्व हर भारतीय के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़े – 

स्वतंत्रता दिवस क्या है?

यह भारत देश का राष्ट्रीय पर्व है, इस दिन भारत देश अंग्रेज़ों कि ग़ुलामी व उनके अत्त्याचारो से आजाद हुआ था, तभी से सभी भारत वासी इसे स्वतंत्रता दिवस के रूप मे बनाते आ रहे हैं। इस वर्ष हमारा भारत देश 75 स्वतंत्रता दिवस बनाने जा रहा हैं, इस दिन भारत के प्रधान मंत्री दिल्ली में स्तिथ लाल किले पर ध्वजारोहण करतें हैँ, दिल्ली में इस दिन भारत के अलग अलग राज्यो से अनेको झाकिया आति हैं, तथा यह देखने देश भर से पर्यटक अनेको तादाद में इस दृश्य को देखने आते हैं, साथ ही भारत माता की जय का नारा भी लगाते हैं।

1947 मे भारत को किसने आजाद कराया?

सन 1947 में भारत की आजादी के पीछे अनेक सूर वीरों सहित भारत की अनेको जनता के दौरान जवाहरलाल नेहरु सहित, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, मंगलपांडे, मोहनदास करमचंद गांधी ने भारत को ब्रिटिश ( अंग्रेज़ो) से आजाद कराया। तभी से यह दिन हर भारत वासियों के लिए , खिशी का दिन है, इस दिन हम आजादी के उन सुर वीरो को नमन करते हुए, उनको श्रद्धा अंजलि देते हैं, इस के साथ साथ स्कूल, कॉलेजों, ऑन रोड इस पर्व को राष्ट्र तिरंगा फहराते हुए, बेहद खुशी से बनते हैं। सन 1947 के दर के भारत के देशवाशियो पर हमे बेहद गर्व हैं।

15 अगस्त की कुछ रोमांचक बातें?

● स्वाधीनता आंदोलन भारत के मोहनदास करमचंद गांधी के द्वारा, किया गया था। परन्तु क्या आप ये जानते हैं, जब 15 अगस्त को अंग्रेज़ो के शासन से मुक्ति मिली तो, गांधी जी हाँ असमर्थ थे।

● उस दिन गांधी जी दिल्ली से बेहद दूर बंगाल में चल रहे, हिन्दू मुस्लिम विवाद को रोकने के लिए अनशन जमाए थे।

● जब निशचित हो गया कि भारत 15 अगस्त को अंग्रेज़ो से मुक्त होने वाला है तब भारत के जवाहरलाल नेहरु सहित, सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा मोहनदास करमचंद गाँधी जी को एक खत भेज गया था। इस पत्र में 15 अगस्त की आजादी के बारे में लिखा था।

● कलकत्ता हिन्दू मुस्लिम विश्व युद्ध के दौरान, गांधी जी सवतंत्रता दिवस में शामिल ना हों सके।

● 15 अगस्त 1950 में भूकंप आने के दौरान असम में हज़ारो की तादाद में लोगो की मृत्यु हुई।

15 अगस्त को celebrate कैसे करे?

15 अगस्त को हमारा भारत देश आजाद हुआ था, इस दिन पूरे भारत देश में सरकारी अवकाश रहता हैं, तथा इस दिन कोई ब newspaper नही आता।

15 अगस्त को निम्न प्रकार से celebrate किया जा सकता हैं, यदि आप यह भी जनना चाहते हैं तो आगे भी पढ़े।

  • टेंट लगा कर प्रोग्रम आयोजित कर सकते हैं।
  • इस दिन अनेक बच्चे देश के उन बहादुर वीरो का अवतार ले कर देश भक्ति गाने पर डांस करते हैं।
  • इस दिन अनेक बच्चे देश के उन बहादुर वीरो का अवतार ले कर कॉमेडी सीन कर सकते हैं।
  • इस दिन अनेक बच्चे देश के उन बहादुर वीरो का अवतार ले कर अच्छी अच्छी कविता गा सकते हैं।
  • जोर सोर से dj बजा कर रैली निकाल सकते हैं।
  • प्रशाद के रूप में हलवा, गुलदाना, लड्डू बाटे जा सकते हैं।
  • रंग बिरंगे balloon से अपना घर decoration करते हैं।
  • देश भक्ति गीत का गुण गान करते हुए, ध्वज को सलामी देते हुए, ध्वजारोहण करे।
  • अलग अलग प्रकार के एक्ट्स।

15 अगस्त को देश कौन कौन से हिस्से में बाटा गया?

15 अगस्त आजादी के उस दिन देश के दो हिस्से हुए थे, भारत ओर पाकिस्तान।

भारत पाकिस्तान के बटवारे में क्या क्या हुआ था?

3 जून 1947 को मोहम्मद अली जिंदा का पाकिस्तान  को बनाने का सपना पूरा हुआ। क्योंकि जब ये तय हो चुका था, के 15 अगस्त 1947 को देश अंग्रेजो से मुक्त हो कर चैन कि सास लेगा। उस दिन ये भी तय ही गया था, के आजादी के दौरान भारत ओर पाकिस्तान का भी बटवारा होगा। 

भारत पाकिस्तान के बटवारे की चीज़ों के लिए दो अधिकारी को चुना गया था, जिनका नाम H.M patel और दूसरे chaudhary mohammad Ali था। इन दोनों ने देश का 80% पैसा भारत को तथा 20% पाकिस्तान को दे दिया गया। यही नही भारत ने मुसलमानों से ये भी कहा था, के जो मुसलमान लोग भारत में आना चाहते हैं जी आ सकते हैं।

इसी दौरान कुछ मुसलमान भाई भारत में ही रहे, ओर बाकी पाकिस्तान चले गए। जो मुसलमान भाई भारत की सहायता के लिए भारत में रुके हमे आज भी उन सभी पर बेहद गर्व हैं। घर की एक सुई से ले कर सभी चीज़ों का बटवारा किया गया।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन कौन कौन से गीत बजाये जाते हैं?

आजादी के दिन 15 अगस्त को पूरे देश में अनेको प्रोग्राम आयोजित किए, जाते हैं, इस दिन छोटे छोटे बच्चों को 15 अगस्त के ऊपर स्कूलों में speech दी जाती हैं, ताकि बच्चे भी समाज सके आखिर हम 15 अगस्त क्यो बनाते हैं। इस दिन स्कूल, कॉलेजों, ऑफिस आदि सभी जगह भक्ति गीतों, भक्ति कविता को आयोजित किया जाता हैं, वह भक्ति songs कुछ इस प्रकार हैं। नेशनल एंथम, वन्दे मातरम, नन्ना मुन्ना राई हु देश का सिपाही हु, मैरे देश की धरती, ये देश है वीर जवानों का आदि जैसे भक्ति गीत का आयोजन होता हैं।

अंतिम शब्द

तो मित्रो हम आशा करते हैं आप हमारे द्वारा बताई हुईं 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस कि दी हुईं जानकारी आपके लिए लाभ दायक है, यदि मित्रो आपको इस post में कोई भी दिक्कत या परेशानी हो तो आप हमे comment box में बेजीझक बता सकते हैं, हम आपकी पूर्ण तरीके से सहायता जरूर करेंगे। 

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस इसके बारे में बताया है, व स्वतंत्रता दिवस से रिलेटेड भी बताए हैं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, ताकि वह भी इस चीज का फायदा उठा सके।

 

About aman

Previous Friendship Day क्यो बनाया जाता हैं
Next Business की सुरुवात कैसे करते है ? हिंदी जानकारी

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.