Cloud storage क्या है? इसके प्रकार,फायदे ओर नुकसान

Cloud storage क्या है | What is Cloud storage? :- आज हम एक new technology के बारे में बात करेंगे जोकि storage की हमारी परिभाषा ही बदल देती है सबसे पहले आपको याद होगा कि हमे कुछ चीज़ स्टोर करनी होती थी तो हम Floppy disk में स्टोर किया करते थे, परन्तु हम इंसान किसी चीज़ को कितनी आगे तक ओर advance बना सकते है इसकी खोज में लगे ही रहते है।

तो इसके बाद Floppy disk के बाद आई CD/DVD जोकि एक हद तक अपने मे Data store कर सकती थी इसमे CD जो होती थी उसका बहुत कम space हुआ करता है DVD की तुलना में, यह एक गोल आकार की प्लेट जैसी होती थी जिसमे एक तरफ रंगीन इंद्रधनुष के सभी रंग दिखाई देते है।

यह भी पढ़े – 

अब इसके बाद भी storage का नया आविष्कार हुआ जिससे हमें SD card( Memory card ) & Pen drive प्राप्त हुआ यह floppy ओर CD/DVD की तुलना में अधिक डेटा को अपने मे स्टोर कर सकती थी, इसके अलावा इसके कार्य करने की छमता(speed) भी floppy disk ओर CD/DVD के काम करने की तुलना में अधिक है।

इसके बाद एक नई स्टोरज आयी जिसमें अविष्कार हुआ hard drive या Ssd hard drive का यह पहले की तुलना में ओर भी तेज है और इसमे हम पहले से अधिक डेटा को स्टोर कर सकते है।

अब इस storage का इस्तेमाल हम ऑनलाइन के मधियाम से कर रहे है जिसको हम cloud space या cloud storage के नाम से जानते है इसके बारे में हम कुछ अधिक नीचे जानेंगे।यह present time में इस्तेमाल किये जाने वाली storage है।

 

Cloud storage क्या है ?

इसको हम कम और आसान शब्दो मे internet storage बोल सकते है या वह store करने की जगह जिसको कोई व्यक्ति किसी hardware के मधियाम से स्टोर न करके ऑनलाइन मधियाम से स्टोर करता है उसको हम cloud storage कहते है।Cloud storage वर्तमान समय मे बहुत से लोग या 90% लोग कर रहे है यह एक ऐसा बड़ा server होता है जिसमे हम अपना जितना भी डेटा ऑनलाइन मधियाम से उस सर्वर में सभी डेटा स्टोर कर सकते है।

Cloud storage

 

आपके फ़ोन में एक ऑप्शन आपको जरूर देखने को मिल जाता है उसमें चाहे आपका फ़ोन MI, Nokia, iphone, realme आदि का हो सभी मे एक ऑप्शन होता है Cloud storage का, इसमे आपको अपना account बनाना होता है जिससे कि आप उस सर्वर के एक particular जगह पर अपना डेटा स्टोर कर सकते हो।

Types of Cloud storage 

अगर बात की जाए Types of cloud storage की तो यह तीन का तीन से अधिक हो सकता है परन्तु यह तीन प्रकार के ही होते है private, public ओर personal cloud storage।इन सभी का कार्य एक तो same होता ही है वो है डेटा स्टोर का, परंतु इसके अलावा भी जैसे इनके नाम है उसी प्रकार इन सभी मे भिन्नता भी है, जिसको आप नीचे के points में बहुत अच्छे से समहजोगे।

Cloud storage यानी आधुनिक समय की स्टोरेज के लिए हमे बहुत सी चीज़ों की आवश्यकता होती है जैसे कि high speed internet ओर उस सर्वर पर आपका एकाउंट, बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि यह फ्री है या paid तो हम आपको बता दे कि बहुत से सर्वर फ्री है और बहुत paid है जिसमे आपको पैसे देकर उसका subscription लेना होता है,परन्तु एक हद तक बहुत सा स्टोरेज आपको फ्री में मिल जाता है।

Private cloud storage

Private का अर्थ होता है ” एक निजी कंपनी या सर्वर से ” यानी जिसमें की आप किसी प्राइवेट कंपनी का इस्तेमाल करके cloud स्टोरेज का उपयोग करते है, ऐसे बहुत से server उपलब्ध है जोकि आपको आपकी मन मर्जी के अनुसार एक स्टोरेज प्रोवाइड करवाती है, इसमे जैसे जेस आपको स्टोरेज अधिक चाहिए होता है उतना ही आपको अधिक पैसो का भुगतान इसमे करना होता है।

Public cloud storage 

यह भी cloud storage का ही एक प्रकार है इसमे आप पब्लिक यानी इन्टर्नेट पर सेव बहुत से डेटा को डाउनलोड कर सकते हो, यह वो डेटा होता है जिसको यूट्यूब या ब्लॉगर आपको प्रोवाइड करवाते है दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यह वो डेटा होता है जिसको केवल एक व्यक्ति ही नही बल्कि सभी लोग फ्री में इस्तेमाल कर सकते है यह डेटा किसी भी प्रकार से हो सकता है जैसे कि videos, pictures, documents आदि में हुआ करता है।

Personal cloud storage

यह personal storage होता है इसको केवल आप ही इस्तेमाल कर सकते है, जैसे कि आप किसमे अपना कोई document इसमे store करके रख सकते है या फिर आप अपनी पिक्चर्स या वीडियोस को इसमे स्टोर कर सकते है।बहुत से लोग जिनको अपना डेटा स्टोर करना होता है वह इस स्टोरेज का इस्तेमाल ही करते ह।

Cloud storage के फायदे क्या है?

इस स्टोरेज के बहुत से फायदे होते है जिसके बारे में हम आपसे नीचे कुछ पॉइंट्स में बताने वाले है।आज के समय में बहुत से लोग इस बात से डरते है कि वह अपना डेटा को किसी हार्डवेयर में स्टोर करके रखते है तो वह बहुत बार खराब हो जाता है तो इसके लिए वह cloud storage का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इसमें खराब होने का डर नही लगता है।

  • इसके द्वारा आप अपना कितना भी बड़ा डेटा स्टोर कर सकते है।
  • Cloud storage में खराब होने का डर नही होता इसमे आपका डेटा पूरी तरह से सेफ होता है।
  • अगर आपके पास personal cloud storage है तो आपके सिवा कोई और डेटा access नही कर पाएंगे।
  • इसमे आप pictures, videos आदि को सेव कर सकते है।

Cloud storage के नुकसान ?

जैसे किसी चीज़ के फायदे होते है तो उसके नुकसान भी जरूर होते है इसी प्रकार इस पॉइंट में हम बात करने वाले है Cloud storage के नुकसान की, आइये जानते है कुछ पायंट्स के मधियाम से।

  • इसका पासवर्ड अगर आप किसी ओर व्यक्ति को दे देते है तो आपका डेटा चोरी होने का डर होता है।
  • इसमे आप किसी व्यक्ति को डेटा शेयर करते है तो पहले आपको उसको डाउनलोड करना होता है direct आप उसको भेजते हो तो वह आपका सारा डेटा देख सकता है।
  • इसके पासवर्ड्स अगर आप भूल जाते है तो फॉरगेट करने में आपको अधिक समय लग सकता है।

FAQs

Google Drive ओर Cloud Storage क्या अलग अलग होती है ?

नही, यह दोनों अलग अलग है परंतु इनके द्वारा किये जाने वाला कार्य बहुत हद तक समान ही रहता है।क्योंकि यह दोनों ऑनलाइन मधियाम से हमारे डेटा को स्टोर करते है।

Cloud Storage कब के समय का एडवांस स्टोरेज सर्वर है ?

यह 21st century का एडवांस स्टोरेज सर्वर है जिसका उपयोग 90% लोग करते है।इसको हम online based storage server भी कह सकते है।

Cloud Storage का इस्तेमाल करने के लिए किस चीज़ की आवश्यकता होती है?

इसके लिए आपको केवल internet ओर उस सर्वर का subscription की आवश्यकता होती है।

आज हमने क्या सीखा ?

आज हमने इस आर्टिकल में बहुत सी बातों को जाना ओर सीखा है, जिसमे हमने बात करी है Cloud Storage या Cloud server की ओर इस बारे में यह भी जाना है कि यह क्या है ? यह कितने प्रकार के होते है? इसके फायदे ओर नुकसान क्या क्या है? और भी बातों का जिक्र हमने अपने आर्टिकल में किया है जिसको आप उप्पर पूरा पड़ सकते है।

बहुत से लोग स्टोरेज के तौर पर केवल पेन ड्राइव या हार्ड ड्राइव के बारे में ही जानते है इसके अलावा बहुत से लोग इस बारे में अभी तक परिचित ही नही होंगे, अगर ऐसा है तो आपके लिए आज का आर्टिकल बहुत उपयोगी है।अगर आपको हमसे किसी ओर विषय मे जानकारी चाहिए तो कमेंट करके बता सकते है।

About aman

Previous जानिए किसी लड़की ( Ladki ) को कैसे पटाये ? ( Best 5 method )
Next पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए या पढ़ाई में Consentrate  कैसे करे ?

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.