Covid-19-Omicron Variant से कैसे बचें ? यह क्या है ओर इससे कैसे बचें !

Covid-19-Omicron Variant बहुत तेज़ी से फैलने वाला virus है जोकि कोरोना का ही एक नया रूप है। कुछ महीने पहले तक Omicron के पूरी दुनिया मे बहुत कम ही case देखने को मिलते थे परन्तु यह इतनी तेज पूरी दुनिया के लोगो मे फेल गया है कि अब सबसे ज्यादा प्रतिदिन Covid-19 omicron के ही case मिलते है। इससे बचने के लिए आपको corona से बचने के लिए सभी नियमो का पालन करना होगा।

Omicron क्या है ?

Omicron कोरोना का ही एक उभरता रूप है, जिसने पूरी दुनिया मे तबाही मचा रखी है। आज के समय मे Corona के पुराने variant के मुताबिक सबसे ज्यादा Omicron Variant के circumstances पूरी दुनिया मे मिल रहे है। WHO ने भी इस corona new variant को बहुत घातक बताया हुआ है और इससे बचने की नई pointers भी जारी की हुई है।

Covid-19 Omicron

Omicron signs का पहचान करना भी ज्यादा मुश्किल नही है, यह भी कोरोना का ही एक रूप है तो इसकी Signs, Corona के तरह ही है परन्तु इसके फैलने की छमता corona के फैलने से बहुत अधिक ओर तेज़ है।

आज हिंदुस्तान में Omicron के कितने मरीज है ?

Omicron की बात की जाए तो आज इसके मरीजो की संख्या पहेले से अधिक है। रोजाना कोरोना केस बढ़ते ही जा रहे है, इसमें घबराने की यह भी बात है कि Omicron (जोकि कोरोना का एक नया variant है) के मरीज रोजाना हमे बढ़ते हुए मिल रहे है। सुरु के Omicron हमारे भारत मे नही मिला था, इसकी सबसे पहले पुष्टि china में हुई थी उसके कुछ दिनों बाद ही यह पूरी दुनिया मे फैलता गया, ओर अब इस variant के मरीजो कि संख्या भारत मे भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

आज Omicron Variant के कुल मामले 231 है। और covid-19 के दोनों वैरिएंट के मरीजों की संख्या 113214 है। वैसे तो हमारी सरकार ने इसके खिलाफ बहुत से अहम कदम उठाये है, जिससे कि हम आगे और बढ़ने वाले कोरोना के मामलों को बहुत कम कर सके। बहुत से राज्यो में तो लोकडौन भी लगा दिया गया है और कुछ ऐसे भी राज्य है जिसमे अभी बहुत कम मरीज मिल रहे है तो वहाँ पर रात्रि का लोकडौन लगाया गया है।

क्या Omicron, Corna से भी ज्यादा खतरनाक है ?

हमारे स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने भी covid-19 Omicron variant को पहेले variants से खतरनाक माना है, क्योंकि इससे पीड़ित व्यक्ति केवल 3 दिन में मारा जा रहा है। जहाँ कोरोना के पहेले variant से लोगो अधिक समय तक ऑक्सीजन से जिंदा रह सकते थे, वही Omicron sufferers को ऑक्सीजन की आवश्यकता नही होती। इसमे लोग कुछ ही दिनों में मर जाते है, अगर उनका ठीक से ओर समय से इलाज नही कराया जाए तो। परंतु अभी इससे डरने की इतनी आवश्यकता नही है क्योंकि इसके बहुत कम केस ही मिल रहे है परन्तु अगर इसके लिए कुछ नही किया गया तो जल्द ही इसके ज्यादा मरीज मिलने की सम्भावना है।

Who(international well being group) ने भी omicron को कोरोना के पहेले सभी variant के मुकाबले अधिक घातक माना है। इससे बचने के लिए who ने new pointers भी जारी की है। अगर आप उसका पालन करते है तो आप इससे बच सकते है और दुसरो को भी इससे बचा सकते है। पूरे विश्व के scientist ओर medical doctors इसके ऊपर शोध कर रहे है कि इससे बचने के लिए कौनसी मेडिसिन या vaccine बनाई जानी चाहिए, जिससे लोगो को इसके द्वारा पीड़ित होने से बचाया जा सके।

Omicron से कैसे बचा जाए ?

Omicron एक virus है और virus से बचने के लिए बहुत सी चीज़ों का पालन सभी लोगो को करना होता है। परन्तु Omicron virus से भी बढ़कर है, क्योंकि यह लोगो को बहुत कम समय मे ही मर देता है। इससे बचने के लिए बहुत सी चीज़ों का पालन आप कर सकते है, अगर आप नीचे के समस्त पॉइंट्स को पढ़ते है तो आप Omicron से बच सकते है।

  1. जब भी आप अपने घर से बाहर जाए, तो अपने मुंह पर मास्क जरूर लगाएं और एक छोटी सेनिटाइजर की बोटल भी अपने पास हमेसा रखे।
  2. आप उस जगह न जाये, जहाँ पर आपको लोगो की अधिक भीड़ दिखे। आपको भीड़ से दूर रहना है।
  3. Lockdown के समय आपको घर से बाहर नही निकलना है।
  4. अपने परिवार के सभी लोगो को इससे बचने के उपाय भी बताना चाहिए।
  5. रोजाना आपको नहाना चाहिए और अपने सभी कपडो को धूप में जरूर सुखाए ओर कुछ देर आप भी धूप में रहे।

Omicron Variant कैसे फैलता है ?

Omicron एक व्यक्ति से दूर व्यक्ति के जरिये फैलता है। उद्धरण के तौर पर :- एक व्यक्ति जोकि corona का affected person है वह किसी दूसरे व्यक्ति के पास तक जाता है या वह किसी से भी मिलता है तो वह सभी लोग कोरोना पीड़ित हो जाते है। और omicron का मरीज से बहुत अधिक फैलता है। इससे बचने के लिए आप केवल लोगो से दूरी बनाए रखे, अगर आप ऐसा करते है तो आप इससे बच सकते है।

सबसे पहले Omicron की देश मे फेला था ?

अगर First corona affected person in international की बात की जाए तो china ही वह देश है जहाँ सबसे पहले कोरोना या omicron के मरीज मिले है। Omicron इसके बाद ओर देशों में बहुत तेज़ी से फैलता गया और आज ऐसा कोई देश नही है जहाँ पर कोरोना के मरीज न मिले हो।

FAQs

Omicron क्यो इतना खतरनाक है ?

Omicron new variant इसलिए खतरनाक है कि यह लोगो मे बहुत तेज़ी से फैलता है और बहुत नुकसान कम समय मे ही करता है।

आज Omicron Variant के कारण कितने लोगो की जान गई ?

आज Covid-19 के Omicron के कारण 231 लोगो की जान गई है।

क्या lockdown लगाने से Omicron को बढ़ने से रोका जा सकता है ?

जी हाँ, Lockdown एक मात्र ऐसा जरिये है जिसके कारण हम Omicron को अधिक से अधिक फैलने में रोक सकते है।

COvid-19 के Variant Omicron से कैसे बचा जा सकता है ?

New-Variant Omicron से आप मास्क लगा कर बच सकते है और अगर आपको इसको खत्म करने में सहायता करनी है तो आप lockdown के समय बहार बिल्कुल भी न निकले।

Conclusion

आज Corona के कारण पूरा विष्व ही परेशान ओर डरा हुआ है। इसके कारण बहुत से लोगो की जान भी गयी है, ओर अभी भी यह खत्म नही हुआ है। अगर आपको इसको खत्म करना है तो सरकार आपसे जैसा बोलतो है और जो नई गाइडलाइंस जारी करती है उनका पालन करे। इसके अतिरिक्त इससे बचने के लिए आप हमारे यह लेख पूरा पड़ सकते है। इसके जरिये तो यह भी जान सकते है कि आज corona के कितने मामले थे ( These days Corona Circumstances ) या Omicron के कितने मामले थे (These days Omicron Variant Circumstances)।

About aman

Previous Courtroom-कोर्ट में ऍप्लिकेशन्स कैसे लिखी जाती है ?
Next Google से अपने सवाल पूछे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.