Driving License & Learner License क्या है और कैसे बनवाये ? (Online LL Apply & DL Apply)

Driving License एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसके माध्यम से यह जाना जाता है कि आपको ड्राइविंग आती है चाहे वह मोटरसाइकिल की हो या किसी अन्य बड़े वाहन की हो सभी का Driving License अलग-अलग बनता है। अगर आप मोटरसाइकिल चलाना जानते हैं तो केवल मोटरसाइकिल का Driving License बनवा सकते हैं। अगर आप कार्य car चलाना जानते हैं तो आप मोटरसाइकिल और कार दोनों का Driving License बनवा सकते हैं। 

वैसे तो ज्यादातर जरूरी केवल मोटरसाइकिल और कार का ही ड्राइवर लाइसेंस होता है। अतः हमारे और डॉक्यूमेंट होते हैं जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड उसी प्रकार यह भी बहुत जरूरी दस्तावेज होता है। जिसको 18 साल के ऊपर के लोग बनाते हैं। अगर आप 18 साल के बाद बाइक चलाते हैं और आपके पास Driving License नहीं होता तो आपकी बाइक जप्त कर ली जाती है। इसके लिए आप Driving License जरूर बनवा लें।

driving license

NBCFDC.ORG Team आज आपके लिए Driving License के विषय में सारी जानकारी लेकर आयी है। आप किस प्रकार DL Online Apply कर सकते हैं। उस विषय में भी आप नीचे जान पाएंगे। हमारी टीम ने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी दी है। अगर आप Driving License बनवाना चाहते हैं और आप कैसे बनवाएं इस विषय में नहीं जानते है। तो आज आपको इस विषय में संपूर्ण जानकारी हो जाएगी और आप इसका कैसे टेस्ट दें, उस विषय में भी जानकारी हो जाएगी। तो आप nbfdc द्वारा बताए गए या आर्टिकल पढ़ें। जिससे कि आपको इस विषय में ज्यादा जानकारी हो सके।

LL क्या है ?

लर्नर लाइसेंस आपको Driving License बनवाने से पहले बनाना होता है। इसमें आपसे आपके सभी दस्तावेज लिए जाते हैं और उसके बाद एक समय पर आपका test लिया जाता है। जिसमें रोड सेफ्टी से संबंधित बहुत से प्रश्न आते हैं। जिनको आपको सही उत्तर देना होता है। अगर आपने इनके द्वारा पूछे गए प्रश्नो का सही जवाब दे दिया तो Learner License Issue हो जाता है। अन्यथा अगर आपने गलत उत्तर जो टेस्ट में फेल हो गए तो आपको दोबारा से टेस्ट देना होता है। जिसमे समय लग जाता है। इसके बाद पास होने के बाद Learning License 6 महीने तक वैलिड रहता है परंतु रोड पर चलते समय आप इसको पुलिस को दिखा नहीं सकते। इसके बाद आपको dl apply करवाना होता है, जिसके बारे में नीचे पड़ सकते हैं।

DL क्या है ?

Driving License यह एक पक्का लाइसेंस होता है जिस क्यों आपको वाहन चलाते समय अपने पास रखना होता है डीएल एक छोटे से कार्ड के रूप में आपके पास तक आता है जैसे कि एक आधार कार्ड और पैन कार्ड है अगर आपके पास जजियल होता है तो आप बहुत से चालान से बच सकते हैं जो पुलिस द्वारा आपकी बाइक पर किए जाते हैं अगर आपके पास Driving License नहीं होता तो आपकी बाइक पर चालान हो जाता है इसके अतिरिक्त डीएल आपके दस्तावेजों मैं भी कार्य करता है बहुत सी जगह Driving License बांटे जाते हैं जहां पर आप इनको दिखाकर उस विधा का लाभ ले सकते हैं ड्राइवर लाइसेंस कैसे अप्लाई करते हैं नीचे जानकारी देने वाले हैं Driving License का भी एक टेस्ट होता है जिसमें आपको अगर बाइक Driving License बनवाना होता है तो आपको आरटीओ जाकर भाई चला कर दिखा नहीं होती है या फिर आप कार कॉर्डियल बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आरटीओ जाकर अपनी कार चलाकर दिखानी होती है इसके अलावा कोई भी वाहन आपका आपको डीएल बनवाना होता है तो वह पानी लेकर जाना होता है अन्यथा का टेस्ट बुरा नहीं होता बहुत से आरटीओ में आप उनकी कार चला कर दिखा सकते हैं। DL  दो प्रकार driving license office (जोकि offline माध्य्म से किया जाता है) / driver license online से apply कर सकते है।

Read Also:-

LL कैसे Apply करे ?

Learning License अप्लाई करने के लिए बहुत से चरणों का आपको पालन करना होता है अगर आप उठ Learning License अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए सभी steps को follow करें।

  • सबसे पहले आपको parivahan वेबसाइट पर जाना होता है।

driving license

  • इसके बाद आप 3 डॉट पर क्लिक करेंगे और वहां से न्यू New Learner license Apply पर क्लिक करें।

driving license

  • अब आपको वहाँ से terms & conditions पढ़कर नीचे जाकर कर कंटिन्यू करना होगा।
  • अब आपके सामने LL का एक form खुल कर आएगा उसको आपको भरना होगा।
  • अब आपसे आपके दस्तावेज अपलोड करने के लिए पूछे जाएंगे वहां से आप अपने documents scan करके अपलोड करें।

driving license

  • अब आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर और थम्प्रिंट अपलोड करना होगा।
  • अब आपको इसमें फीस जमा करनी होगी। जिसको आप debit card, UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
  • अब आपकी फीस जमा हो चुकी है।
  • अब आपको अपना LL slot book करना होगा।
  • आप Learner license slot वाले विकल्प पर क्लिक करें और वहां से कोई भी एक डेट को चुनें जो कि उस समय उपलब्ध हो।
  • अब आपका ll apply हो चुका है जिसमे अपने slot चुना है उस समय आपको RTO जाकर अपना एक test देना होता है।

DL कब और कैसे Apply करे ?

Driving License आपको Learning License इश्यू होने के 30 दिन के बाद अप्लाई करना होता है आप Learning License यीशु होने के बाद 6 महीने के अंदर अंदर कभी भी डीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं आप डीजल कैसे अप्लाई करें के विषय में जानने के लिए नीचे दिए हुए सभी स्टाफ को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको parivahan वाली वेबसाइट पर जाना होगा।

driving license

  • अब आपको साइड में दिए हुए 3 डॉट पर क्लिक करें।

driving license

  • आप उसमें New Driving License apply वाले विकल्प को चुनें।
  • अब संपूर्ण terms & conditions पढ़कर continue करें।

driving license

  • अब आपके सामने DL का एक form खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल दस्तावेजों के आधार पर भरनी होगी।
  • अब आपको इसमें अपने दस्तावेज जमा करने होगे जो कि scan करके वही साइट पर अपलोड किए जाते हैं।
  • अब आपके सामने payment वाला विकल्प खुलकर आ जाएगा। जहां से आप पेमेंट करें।
  • आप payment के लिए कोई भी डेबिट कार्ड या फिर भी यूपीआई से कर सकते हैं।
  • पेमेंट करने के बाद आपको DL Slot Book / driving license appointment करना होगा जोकि उस समय उपस्थित होता है। हारे का मतलब उपस्थित है, नीले का मतलब छुट्टी और लाल का मतलब उपस्थित नहीं है, होता है। 
  • अब आपका slot book हो चुका है और आपका फॉर्म भी सबमिट हो चुका है। आप जिस तारीख में आपने slot book किया है उस समय आपको RTO जाकर test देना होता है। जिसमें आपसे आपका वाहन चलाने के लिए बोला जाता है।

Note:- यह सभी कार्य होने के बाद 1 महीने या 2 महीने के अंदर अंदर आपके घर पर आपका Driving License आ जाता है। driving license renewal

LL कितने समय तक valid रहता है ?

Learning License 6 महीने तक वैलिड रहता है इसके अंदर अंदर आपको डीएल बनवा लेना होता है अगर आपने 6 महीने के अंदर डीएल के लिए अप्लाई नहीं किया उसके बाद किया है तो आपको दोबारा से लड़ना लाइसेंस के लिए अप्लाई करवाना आता है अगर आप लर्नर लाइसेंस के बाहर डीएल बनवाते हैं तो उसके लिए 1 महीने का इंतजार आपको करना होता है इसमें कि आप 1 महीने के बाद डीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

DL कितनी चीज़ों का एक साथ बनवा सकते है ?

Driving License ऑफ कितनी भी चीजों को एक साथ बनवा सकते हैं बस उसके लिए आपको वह चीज चलानी आनी चाहिए जैसे कि आपको टू व्हीलर Driving License बनवाना है तो आपको स्कूटी और मोटरसाइकिल चला नहीं आनी चाहिए या फिर आपको फोर व्हीलर Driving License बनवाना है तो उसके लिए आपको कार चलानी आनी चाहिए इसके अतिरिक्त बस ट्रक अगरा ट्रक Driving License अलग-अलग बनते हैं उसके लिए भी आपको उन वाहनों को चलाना आना चाहिए आप एक साथ कितनी बीडीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं उसके लिए आपको आरटीओ में डीएल टेस्ट के लिए उन वाहनों को लेकर जाना होता है और उनके सामने उनको चला कर दिखाना होता है।

LL test कैसे होता है ?

Learning License टेस्ट ऑनलाइन माध्यम से होता है जो कि आरटीओ में जाकर ही होता है इसमें आपको एक कंप्यूटर के सामने बैठा दिया जाता है और आपका फॉर्म नंबर आज भी फील करके टेस्ट ओपन करके दे दिया जाता है जिसमें कि आप से 15 सवाल पूछे जाते हैं उसमें से आप नो सही उत्तर देते हैं तो आप टेस्ट में पास हो जाते हैं अगर आपने कम सही उत्तर दिए हैं तो आप टेस्ट में फेल हो सकते हैं उसके लिए फिर से आपको ₹50 टेस्ट के लिए देने होते हैं उसके बाद लौट बुक होती है और दोबारा साथ का टेस्ट लिया जाता है पास होने के बाद आपका Learning License इश्यू कर दिया जाता है जिसकी वैलिडिटी केवल 6 महीने तक रहती है इसके अलावा अगर आपको डीएल अप्लाई करना होता है तो Learning License के 1 महीने बाद कर सकते हैं।

DL test कैसे होता है ?

Driving License टेस्ट के लिए आपको अपना वाहन RTO में लेकर जाना होता है और उनके सामने उसको चला कर दिखाना होता है। अगर आप सभी रोड सेफ्टी नियम का पालन करके उस वाहन को चलाते हैं। तो आपका Driving License टेस्ट पास हो जाता है। अगर आपको उनके सामने वाहन चलाना नहीं आएगा तो वह आपका Driving License Issue नहीं करेंगे और आप fail हो जाएंगे। इसके लिए आप बाद में दोबारा DL test के लिए अप्लाई करना होगा। जिसके लिए आपको कुछ धनराशि ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करनी होगी। अगर डीएल में आप पास हो जाते हैं तो उसके बाद 1 महीने के अंदर ही, आपके घर पर Driving License पहुंच जाता है।

DL कितने दिनों में बनकर आ जाता है ?

Driving License 1 महीने से 2 महीने के अंदर बनकर आपके घर तक आ जाता है। इसके लिए आपको RTO में नहीं जाना होता आपका Driving license आपके घर के address पर आ जाता है। जो कि आपने ऑनलाइन फॉर्म भरते समय में डाला होता है। Driving License की भी कुछ वैलिडिटी होती है जब तक यह वैलिड रहता है, जो कि 25 से 30 साल हो सकती है।

FAQs

Learning License में कितनी फीस जाती है ?

Learning License में ₹300 यानी कि ₹150 पर वाहन पीस के कटते हैं।

Driving License में कितनी फीस जाती है?

Driving License में ₹1000 यानी कि ₹500 पर वाहन पीस जाती है।

Driving license check कैसे करे ?

इसके लिए आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा उस link पर क्लिक करके आप अपने DL status check कर सकते है।

Driving license office near me कैसे देखे ?

RTO Office near me जानने के लिए आप Google map की सहायता ले सकते है।

Drivers license से क्या फायदा है ?

Driver license से आपको Road पर वाहन चलाते समय कोई परेशानी नही होती।

texas drivers license renewal कैसे करते है ?

driver’s license / driver license renewal करने के लिए आप Online भी कर सकते है या किसी बीच के व्यक्ति से करवा सकते है।

dps drivers license क्या है ?

DPS Full Form:- DEPARTMENT OF PROTECTIVE SYSTEM है। यह dubai का license होता है।

dmv license renewal कैसे करे ?

इसके आप online का सहारा ले सकते है। और खुद online renewal करवा सकते है।

Conclusion

Driving Licence के विषय में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में बताया है। यह बहुत जरूरी दस्तावेज होता है, जिसको ड्राइविंग करने वाले हर व्यक्ति को बनवा लेना चाहिए। इसकी भी उम्र सीमा होती है जो कि 18 वर्ष है। 18 वर्ष के बाद ही आप इसको बनवा सकते हैं उससे कम उम्र के व्यक्ति इसको नहीं बनाए सकते हैं। अगर future में कोई अलग update आता है, तो उस विषय में भी आप यहां पढ़ पाएंगे। Online DL बनवाने के लिए बहुत से चरण हैं, जिनको आप को पार करना होता है। इसको बनवाने में बहुत समय भी लग जाता है परंतु एक साल के अंदर अंदर आप इसको बनवा सकते हैं। अगर आपको इस विषय में अभी तक संपूर्ण जानकारी नहीं है, तो आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से ले सकते हैं।

हमारे द्वारा बताई गई समस्त जानकारी इसमें सही है। अतः आप इसको पढ़कर इसका पालन भी कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा बताया गया यह आर्टिकल पसंद आया है, तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। जिससे कि उनको dl बनवाने में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसके अतिरिक्त हम रोजाना अपनी इस साइट पर आर्टिकल लेकर आते रहते हैं आप उनको पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment