Friendship Day क्यो बनाया जाता हैं

स्वागरत है, आप सभी का एक बार फिर हमारे blog NBCFDC.org पर। आज की इस पोस्ट में हम आपको friendship day क्यो बनाया जाता हैं। इससे related जानकारी देंगे। Friendship day को हिंदी में मित्रता दिवस कहा जाता हैं। इस दिन आपस में मित्रो, दोस्त मिलन करते हैं, या whatsapp, Facebook, instagram जैसे social मीडिया के जरिए उनको बधाई देते हैं।

आपका धन्यवाद के आप हमारे मित्र है, हम बहुत भाग्य साली है, जो हमे आपके जैसा अच्छा मित्र बना हैं। तरह कुछ मित्र आपस में एक दूसरे के घर मिठाइयां भी पूछ आते हैं, कथा friendship bands आपस में एक दूसरे को बनाते हैं। तो आइए जान लेते हैं friendship डे से related कुछ जानकारियां।

Friendship day क्या है?

Friendship day मतलब मित्रता दिवस यह एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होता, बिना किसी स्वार्थ के अपने मित्र के साथ हर situation में साथ देना है, मित्रता कहलाता है। जैसे पेड़ों और इंसानों की मित्रता अब आप यह सोच रहे होंगे के पेड़ों और इंसान की मित्रता कैसे हो सकती है?

आपको यह तो मालूम होगा के इंसान को जीने के लिए oxygen और पेड़ों को जीने के लिए carbon dioxide का होना बेहद महत्वूर्ण हैं। यदि धरती पर इंसान नहीं रहेंगे तो पेड़ पौधे भी नहीं रहेंगे। इसी को हम मित्रता कहते हैं, तथा America सरकार ने इसे celebrate करने के लिए FRIENDSHIP का नाम दिया है। ऐसे ही हम FRIENDSHIP DAY कहते हैं।

Friendship day क्यों बनाया जाता है?

Friendship Day क्यो बनाया जाता हैं

Friendship day आज कल सभी देश विदेशों में बनाया जाता है, मित्रता की पहचान को Friendship day के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत सन 1998 में अमेरिका के एक नागरिक ने की थी, क्योंगी अमेरिका सरकार ने एक व्यक्ति को दंड के रूप में मार डाला था, तभी उसके दोस्त ने अपने चहेते मित्र की याद में अपने आप को भी संडे के दिन मार डाला। तभी से अमेरिका सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया की हर वर्ष के अगस्त महीने में पहले Sunday को friendship डे बनाने का निर्णय लिया गया, तभी से देश विदेशों में friendship डे मनाया जाता है।

Friendship day के दिन क्या होता है?

यदि आप जानना चाहते हैं, friendship day के दिन कया होता है, तो बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट में, तो चलिए जान लेते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं आज का यह दिन अपने आप में एक खुशी का दिन है, friendship day का नाम सुनते ही हमारे मन में अपने सभी मित्रों का नाम याद आता है। इस दिन सभी मित्र आपस में मिलजुल कर के एक दूसरे को बधाइयां देते हैं तथा बधाई के रूप में कार्ड्स गिफ्ट आदि जैसे चीज एक दूसरे को देते हैं। तथा व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया application के द्वारा एक दूसरे को अच्छे-अच्छे मित्रता दिवस के ऊपर जोक्स शायरी वह अच्छी अच्छी लाइने बधाई के रूप में भेजते हैं।

Friendship day को यादगार कैसे बनाएं?

यदि आप जानना चाहते हैं, friendship day को अपने मित्र के साथ यादगार कैसे बनाऐ, तो बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट में, तो चलिए जान लेते हैं।

क्या आप जानते हैं, मित्रता का यह दिन बहुत ही special होता हैं, क्योंकि मित्रता शब्द ही अपने आप में एक खास शब्द है। हमारे मुंह पर दोस्ती जैसा शब्द आते ही उसका मतलब होता है कि एक प्यार, भरोसा, अपने आप में एक अद्भुत ताक़त ओर एक ऐसा रास्ता होता है, जो ना किसी प्रकार की जाती, धरम, अमीरी,गरीबी देखता हैं। यहीं दोस्ती का मतलब होता हैं। आप लोग friendship day को यादगार बनाने के लिए यह करते हैं।

  • अपने मित्र को एक surprise gift दे।
  • अपने मित्र को अपने हाथ द्वारा बनाया हुआ एक सुंदर व अद्भुत greeting card दे।
  • सभी दोस्त आपस में मिल जुलकर एक special party का आयोजन कर के पार्टी में चार चांद लगा सकते हैं।
  • इस दिन को यादगार बनाने के लिए आप, अपने सभी मित्रों के साथ Hill stations जा सकते हैं।
  • अपने smartPhone में special photograph ले सकते हैं।
  • डांस पार्टी करना।
  • आप अपने मित्र को impress करने के लिए, मित्रता के ऊपर गाना सुना सकते हो।

अच्छे मित्र की पहचान कैसे करें?

यदि आपने कोई मित्र बनाया है, और आप जानना चाहते हैं कि वह एक अच्छा मित्र बन पाएगा या नहीं उसकी अच्छे से पहचान करना चाहते हैं, तो यह भी पढ़ें।

बातो से

यदी आप अपने अच्छे मित्र को पहचाना चाहते हो, तो आप उसकी बोली से अंदाज़ा लगया सकते हैं, यदि उसकी बातें मीठी वाणी में होंगी तो वो एक अच्छा दोस्त हैं। एक अच्छा दोस्त आपसे ना तो फालतू की बात करेगा, ना ही फालतू की बात में पड़ेगा।

उसके स्वभाओ से

आप उसके जीवन सवभाव से उसकी पहचान कर सकते हैं। जैसे वो किसके साथ कैसा behave करता हैं।

नि:स्वार्थ

जो अच्छा मित्र होगा, वी कभी नि:स्वार्थ नहीं होगा, चाहे वो किसी चीज़ को लेकर हो या मित्रता को लेकर ही क्यो ना हो। वह एक ईमानदार व्यक्ति होगा, वही अच्छा मित्र कहलाएगा। कभी भी आपका अच्छा मित्र पीठ पीछे आपकी बुराई हरगिज़ नहीं करेगा।

नीचा नहीं दिखाता

सच्चा व ईमानदार मित्र आपको कभी नीचा नहीं दिखाएगा।

problems को समझेगा

यदि आप अपने मन की बात अपने मित्र से कहेंगे, तो वो आपकी बातो पर तसल्ली पूर्वक ध्यान देगा व आपकी सभी problem को अपनी problem समझ कर आपकी problem को सॉल्व करेगा, तभी वह अच्छा मित्र होगा।

आपकी हर बात को सुनेगा

आप उससे किसी भी प्रकार की बात करोगे तो वह आपकी बातो को ध्यापूर्वक सुनेगा, कभी भी आपकी बातो को टालने नहीं देगा।

आपके future की चिंता करेगा

वो कहते हैं ना कि कामयाबी के पूछे या तो सच्चे मित्र होते है, या मां बाप यही कारण है के सच्चा दोस्त वहीं होगा जो आपके फ्यूचर की परवाह करते हुए,आपको आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देगा। आपके साथ कदम से कदम मिला कर चलेगा। आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचा कर रहेगा, वहीं मित्र आपका सच्ची प्रिय मित्र कह लाएगा।

संगत

सच्चा मित्र आपको कभी गलत संगत में रहने नहीं देगा, गलत संगत वाले लोगों से हमेशा दूर ले जयगा। वह सदैव अच्छी संगत वाले दोस्तो से मित्रता कराएगा।

सदैव आपको सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने को कहेगा।

यदि ये सब खूबियां आपके मित्र के अंदर मौजूद है,तो वह अपका अच्छा मित्र कह लाएगा।

हम अपनें मित्र से प्रेम क्यो करते हैं?

हम अपनें मित्र से इसलिए करते है, क्योंकि वो हमे हमेशा सच्चाई के रास्ते पर चलने को कहता है व बिना किसी लोभ लालच के अपके साथ रहता है तथा वह अपनी परवाह ना करते हुए, आपके हित के बारे में सोचता है, कभी भी निस्वार्थ नहीं होता, ना ही कभी गलत कार्य को करने के लिए कहता, वह आपकी हर मुसीबतों को अपनी समझेगा, आपके माता पिता को अपने माता की तरह सम्मान करेगा। आपको आपकी गलतियों का एहसास कराएगा। यहीं कारण है, हम सब अपने मित्र से प्रेम करते हैं।

अंतिम शब्द

तो मित्रो हम आशा करते हैं, आप हमारे द्वारा बताई हुईं friendship day क्यो बनाया जाता हैं,कि दी हुईं जानकारी आपके लिए, लाभ दायक है, यदि मित्रो आपको इस post में कोई भी दिक्कत या परेशानी हो तो आप हमे comment box में बेजीझक बता सकते हैं

हम आपकी पूर्ण तरीके से सहायता जरूर करेंगे। दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में friendship day क्यो बनाया जाता हैं तथा इससे related बातो को बताया हैं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, ताकि वह भी इस चीज का फायदा उठा सके।

About aman

Next 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है | इंडिपेंडेंस डे क्यों मनाया जाता है (2021)

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.