Google Search Console क्या है ? इसपर हम अपनी साइट कैसे index करे!

आज की इस आर्टिकल में हमने Google Search Console के बारे में बताया है Google Search Console एक प्रकार का टूल होता है जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट को गूगल के अंदर इंटेक्स कर पाते हैं और रोजाना अपनी साइट पर डालने वाले आर्टिकल को भी हम Google Search Console के जरिए जल्द से जल्द इंटेक्स करवाते हैं गूगल में बहुत सी चीजें आपको देखने को मिलती हैं जो कि नई होती है और समय-समय पर अपडेट होती रहती है Google Search Console केबल एक समय में कोई एक एडमिन रह सकता है और नहीं भी इसमें हम जितने भी एडमिन जोड़ ना चाहे जोड़ सकते हैं जिससे कि उस Google Search Console अकाउंट को दूसरा एडमिन भी पूरी तरीके से है access कर पाता है।

आज अपने आप को Google Search Console के बारे में समस्त जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दी है, इसमें आप website को ऐड करना और पोस्ट को index करने के बारे में जानेंगे। अगर आपको भी इसके बारे में अभी तक कुछ नहीं पता है, तो आप हमारे आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Google search console

Google Search Console क्या है ?

Google Search Console एक प्रकार का टोल होता है जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स कर पाते हैं अगर हम अपनी साइट को गूगल में इंटेक्स नहीं करते तो वह साइड से फिर उस से जुड़ा कोई भी कांटेक्ट में गूगल पर देखने को नहीं मिलता इसीलिए अपनी साइट को और लोगों तक पहुंचाने के लिए गूगल मैं इंडेक्स करना जरूरी होता है जो कि हमें केवल Google Search Console से ही संभव हो पाता है

Google Search Console बहुत से लोगों को चलाना नहीं आता होगा। इसमें चलाने के लिए कोई ज्यादा ध्यान रखने वाली बात नहीं है, इसमें बहुत से इंस्ट्रक्शन दिए होते हैं। जिनसे आप इसको बहुत आसानी से इस्तेमाल कर पाते हैं। Google Search Console के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे के आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

Google Search Console में साइट कैसे Add करे ?

Google Search Console में साइट ऐड करने के लिए बहुत से विकल्प दिए होते हैं जिसमें से आप meta tag या फिर html code के जरिए अपनी साइट को Google Search Console से जोड़ सकते हैं इसमें होता यह है कि आपको Google Search Console में एक कोड दिया जाता है जिसको आपको अपनी वेबसाइट में जाकर पेस्ट करना होता है और उसके बाद वह सर्च कंसोल में आकर उसको वेरीफाई करना होता है यही सेम तरीका blogger और wordpress दोनों में होता है।

  • सबसे पहले आपको Google Search Console को अपनी किसी जीमेल आईडी के जरिए लॉगइन करना होगा।
  • अब आपको वहां दो विकल्प दिए होंगे, उसमें से पहले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप अपनी साइट का url उसमें डालें और जारी करें।
  • अब आपके सामने बहुत से विकल्प दिए होंग।
  • उन सभी विकल्पों में से आपको html कोड वाले विकल्प को ओपन करना होगा।
  • उस कोड को कॉपी करें।
  • उस कोड को अपनी wordpress या blogger की साइट में जाकर paste करें और अपडेट करें।
  • अब सर्च कंसोल में आकर उसको verify करें।

अब आपकी साइट Google Search Console के जरिए पूरी तरीके से इंटेक्स हो चुकी है अगर अभी भी नहीं हुई होगी तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा और कुछ समय बाद वह पूरी तरीके से इंडेक्स हो जाएगी।

Google Search Console में अपनी post को कैसे index करे ?

जिस प्रकार हम Google Search Console में अपनी वेबसाइट को index करते हैं, उससे बिल्कुल अलग तरीके से अपनी पोस्ट को इसमें index कर पाते हैं। आप भी अगर अपनी पोस्ट को Google Search Console में index करना चाहते हैं, तो नीचे दिए हुए कुछ पॉइंट को देखें।

  • सबसे पहले आपको उस जीमेल से Google Search Console में लॉग इन करना होगा। जिससे आपने अपनी वेबसाइट को कनेक्ट किया है।
  • आप जैसे ही google search console में login होते है वहां url inspection का विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें।
  • अब अपनी किसी भी पोस्ट का url copy करके, वहां पर paste करें।
  • अब कुछ समय इंतजार करें।
  • अब आप submit वाली विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपकी पोस्ट कुछ ही समय में गूगल में index हो जाएगी।

Google Search Console में Admin कैसे जोड़े ?

Google Search Console में अगर एडमिन को ऐड करना चाहते हैं तो उसका भी एक अलग तरीका है जिसके बारे में आप स्टेप बाय स्टेप नीचे जान पाएंगे अगर बात की जाए Google Search Console में कितने एडमिन ऐड किए जा सकते हैं तो इसका उत्तर होगा कि Google Search Console ना अनलिमिटेड लोगों को एडमिन बना सकते हैं पर एक main admin होगा जिसको आप कभी भी रिमूव नहीं कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको Google Search Console लॉगइन करना होगा।
  • आप इसको डेक्सटॉप मोड में ओपन करें।
  • सेटिंग वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको वहां सबसे पहला ऑप्शन एडमिन वाला दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • वहां add admin का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने नए एडमिन की जीमेल आईडी वहां दर्ज करें।
  • अब आपने जिसकी भी जीमेल आईडी दर्ज करी होगी उसी gmail आईडी से उसको वेरीफाई करें।
  • अब आपका एडमिन पूरी तरीके से ऐड हो चुका है।

Google Search Console के फायदे ?

Google Search Console के जरिए हम बहुत से फायदे ले सकते हैं जैसे कि हमें बहुत बार अपनी कोई बात लोगों तक पहुंचा नहीं होती है तो वह भी हम Google Search Console के माध्यम से कर पाते हैं अगर Google Search Console ना हो तो हमारी वेबसाइट पर लिखा कोई भी आर्टिकल लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा और ऐसा होगा तो केवल एक माध्यम सोशल मीडिया ही होगा जिसके जरिए हम अपनी बात लोगों तक पहुंचा पाएंगे परंतु ऐसा सोचना भी असंभव है।

  • इसके जरिए हम अपनी वेबसाइट को गूगल में index कर सकते हैं।
  • अपनी सभी पोस्ट को इसमें इंडक्ट कर सकते हैं। 
  • अपने यूट्यूब वीडियो को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • यूट्यूब चैनल को इंडेक्स कर सकते हैं।

Google Search Console से अपनी साइट कैसे remove करे ?

Google Search Console से आप अपनी साइट को बहुत आसानी से रिमूव कर सकते हैं इसके लिए केवल आपको Google Search Console में जाकर setting वाले विकल्प पर जाना होगा और उसके बाद नीचे exit वाला विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें आपकी वेबसाइट Google Search Console के अंदर से रिमूव हो जाएगी और कोई कोई कांटेक्ट गूगल में इंडेक्स होगा जो कि 24 घंटे का समय लेता है रिमूव होने में, हम अपनी साइड को बहुत आसानी से इस तरीके से रिमूव कर सकते हैं।

Google Search Console में अपनी पोस्ट को remove करे ?

Google Search Console में अपनी कोई भी पोस्ट को रिमूव करने के लिए हमें Google Search Console में लॉगिन होना होता है और उसके बाद एक रिमूवल वाला ऑप्शन होता है उसमें जाकर हमें वहां अपनी जो भी पोस्ट करनी होती है उसके यूआरएल को डालना होता है ऐसा बहुत कम समय में हो जाता है परंतु उस यूआरएल को 24 घंटे के अंदर अंदर Google Search Console गूगल के अंदर से रिमूव कर देता है।

Solar Panel कैसे लगवाए ?

FAQs

क्या हम Google Search Console हमें बहुत से एडमिन को जोड़ सकते हैं ?

हां इसके जरिए हम बहुत से admin को अपने Google Search Console में जोड़ सकते हैं।

क्या Google search Console को इस्तेमाल करने के लिए कोई धनराशि देनी होती है ?

यह बिल्कुल मुफ्त है

Conclusion

आज अपने Google Search Console के बारे में समझ जानकारी दी है हमारी टीम ने यह सारी जानकारी पूरी तरीके से परख कर आप लोगों तक पहुंचाई है आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और उनको भूलकर चोर चोर के बारे में बता सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा बताए आर्टिकल पसंद आया तो आपको शेयर कर सकते हैं।

About aman

Previous Google Adsense क्या है ? इसके जरिये पैसे कैसे कमाए जाते है!
Next 6 substitutos de amido de milho para cozinhar, assar e fritar

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.