Hindi में typing कैसे करे ? ( Using Tool & Keyboard )

Hindi mein typing kaise kre:- अगर आप भी किसी ऐसे फील्ड में काम करते हैं जहां आपको हिंदी में टाइपिंग करने की आवश्यकता होती है और आपको अभी तो पूरी तरीके से हिंदी में टाइपिंग करना नहीं आता तो आज का आर्टिकल केवल आपके लिए होने वाला है अगर आप भी हिंदी में टाइपिंग करने के बारे में सीखना चाहते हैं तो हमसे जुड़ सकते हैं बहुत से लोग कंप्यूटर के बारे में अधिक जानते हैं परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि वह हिंदी में टाइपिंग करने में असमर्थ होते हैं यह कर पाते हैं तो उनकी स्पीड इंग्लिश के मुताबिक हिंदी में बहुत कम होती है और वह इसको बढ़ाना चाहते हैं।

आज के समय में लोग बाग मोबाइल में भी हिंदी में टाइपिंग बहुत आसानी से कर रहे हैं यह केवल एक Tool की मदद से संभव हो पाता है अन्यथा अगर आपको कंप्यूटर पर ही हिंदी के अक्षरों का ज्ञान है तो आप मोबाइल में भी बहुत आसानी से बिना टोल के टाइपिंग कर पाते हैं परंतु अगर आपको इंग्लिश अल्फाबेट ही ध्यान रहते हैं तो आप उस tool की मदद ले सकते हैं उस tool के बारे में आप नीचे अधिक जान पाएंगे।

Hindi typing

Hindi में typing tool की मदद से कैसे करे ?

हिंदी में टाइपिंग आप किसी Tool के मजे से बहुत आसानी से कर पाते हैं यह कैसा Tool गूगल द्वारा निर्मित कर दिया गया है जो कि बहुत समय से हमारे बीच मौजूद है इस Tool को आप मोबाइल या फिर अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं स्कूल का नाम है Google Indic Keyboard यह प्रकार का कीबोर्ड होता है जिसमें आप इंग्लिश में टाइपिंग करके हिंदी में टाइपिंग कर पाते हैं यह प्रकार का कनवर्टर भी होता है जिसमें इंग्लिश टाइपिंग करते समय हम हिंदी लिख पाते हैं इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है इस विषय में अब नीचे पॉइंट के माध्यम से जानेंगे।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Google Indic Keyboard को डाउनलोड करना होगा।
  • अब आप Google Indic Keyboard को ओपन करें।
  • वहां से आपको सेटिंग के ऑप्शन होगा, आप उस सेटिंग में जाएं।
  • वहां से Google Indic Keyboard को इनेबल करें।
  • Back जाएं और Google Indic Keyboard में भाषाओं का चयन करें।
  • अब आपने English to Hindi भाषा का चयन किया है, इसमें आप इंग्लिश में लिखते समय हिंदी में लिख पाएंगे।
  • किसी भी नोटपैड पर जाएं और ऊपर इंग्लिश और हिंदी दोनों विकल्प होंगे। 
  • उसमें से आप हिंदी पर क्लिक करें और लिखना शुरू करें।
  • अब आप देख पाएंगे कि आप हिंदी में बहुत आसानी से टाइपिंग कर पा रही हैं।

Hindi में typing keyboard से कैसे करे ?

हिंदी में टाइपिंग कीबोर्ड की मदद से आप बहुत अच्छे से हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे इसके लिए आपको अक्षरों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है और इसके साथ-साथ आपको टाइपिंग के लिए बहुत अधिक समय देना होता है जिससे कि आप की प्रैक्टिस बहुत अच्छी हो पाए इसके लिए आप अपने किसी भी आम कीबोर्ड के ऊपर हिंदी अल्फाबेट के अक्षरों वाली स्लिप्ड लगा सकते हैं जिससे कि आपको अक्षरों का ध्यान हो और आप उसको पहचान पाए धीरे-धीरे जैसे आपको अक्षरों का ध्यान हो जाएगा तो आपको उस चिट की आवश्यकता नहीं होगी।

हिंदी टाइपिंग की प्रैक्टिस के लिए एक सॉफ्टवेयर आता है टाइपिंग मास्टर जोकि हिंदी इंग्लिश दोनों लैंग्वेज ओं में उपलब्ध होता है इसकी मदद से आप हिंदी के अक्षरों की पहचान भी आसानी से कर पाएंगे और हिंदी में टाइपिंग बहुत आसानी से कर पाएंगे इसके अतिरिक्त आप हिंदी कीबोर्ड को दिए अपने सिस्टम में लगा सकते हैं जिसमें की अंग्रेजी अक्षर नहीं होंगे उसमें केवल हिंदी के अक्षर ही होंगे।

Hindi में typing करने की क्या जरूरत होती है ?

हिंदी में टाइपिंग करने की जरूरत अलग अलग हो सकती है जिसमें कि कभी-कभी हमारी नौकरी ऐसे स्थान पर लग जाती हैं जहां में कंप्यूटर पर कार्य करना होता है और उस कंप्यूटर में भी हमें हिंदी में टाइपिंग करके ही कार्य करना होता है अगर ऐसा होता है तो हमें हिंदी में टाइपिंग करना सीखना होता है इस कारण भी हमें हिंदी में टाइपिंग करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा अगर हम हिंदी में कोई ग्रेजुएशन का कोर्स कर रहे हैं और उसमें हमें कोई ऐसा प्रैक्टिकल मिल जाता है जिसमें कि हमें हिंदी में ही सब चीज टाइप करना होता है तो उस समय भी हमें इसकी आवश्यकता होती है।

अगर हम कोई पत्रकार हैं और हमें रोजाना बहुत अधिक मात्रा में हिंदी में टाइपिंग करनी होती है जिससे कि हम न्यूज़पेपर में लिख सके इस समय हमें अधिक स्पीड की आवश्यकता होती है जिससे कि हम कम समय में अधिक से अधिक हिंदी में लिख पाते हैं अगर आपको हिंदी में टाइपिंग करने की नहीं आती है तो आपको उस नौकरी से हाथ भी धोना पड़ सकता है।

नोकरी के लिए Hindi typing कैसे सीखें ?

अगर आप किसी गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी करते हैं और आपको वहां हिंदी टाइपिंग की आवश्यकता होती है तो आप किसी tool की मदद से हिंदी में टाइपिंग नहीं कर सकते अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको उस नौकरी से निकाल दिया जाता है वैसे तो ऐसा देखने को बहुत कम ही मिलता है क्योंकि अगर आपको किसी हिंदी टाइपिंग नौकरी मिलती है तो उससे पहले ही आपकी प्रैक्टिस करा दी जाती है या फिर के लिए टेस्ट लिया जाता है और उसके बाद ही आपको नौकरी पर रखा जाता है परंतु अगर ऐसा हुआ तो आप केवल अक्षरों की पहचान करके ही टाइपिंग सीखें क्योंकि इसमें tool मुझे टाइपिंग नहीं की जा सकती।

Mobile में hindi में typing कैसे करे ?

मोबाइल में हिंदी में टाइपिंग करना बहुत आसान है अगर आपको अक्षरों की पहचान है तो आप कोई भी एक हिंदी कीबोर्ड या सेटिंग से हिंदी कीबोर्ड को इनेबल कर सकते हैं और अपने मोबाइल में हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं अन्यथा आप किसी Tool की मदद से भी ऐसा कर सकते हैं उस tool का नाम है “Google Indic Keyboard” Google Indic Keyboard को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इस बारे में बताएंगे।

  • सबसे पहले आपको Google Play store से Google Indic Keyboard को download करना होगा।
  • अब आप Google Indic Keyboard को ओपन करें।
  • वहां से आपको setting के ऑप्शन होगा, आप उस सेटिंग में जाएं।
  • अब वहां से Google Indic Keyboard को इनेबल करें।
  • Back जाएं और Google Indic Keyboard में भाषाओं का चयन करें।
  • अब आपने English to Hindi भाषा का चयन किया है, इसमें आप इंग्लिश में लिखते समय हिंदी में लिख पाएंगे।
  • किसी भी नोटपैड पर जाएं और ऊपर इंग्लिश और हिंदी दोनों विकल्प होंगे। 
  • उसमें से आप हिंदी पर क्लिक करें और लिखना शुरू करें।
  • अब आप देख पाएंगे कि आप हिंदी में बहुत आसानी से टाइपिंग कर पा रही हैं।

Google Search Console क्या है ?

FAQs

क्या हम Google Indic Keyboard को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं ?

बिल्कुल, आप Google Indic Keyboard को क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या keyboard पर लगाने वाली हिंदी अक्षरों की स्लिप मार्केट में मिल जाती है ?

हां बिल्कुल, वह स्लिप आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर मिल जाएगी।

Conclusion

आज हमने हिंदी में टाइपिंग कैसे करें के विषय में जाना है की यह कैसे कर सकता है, जिसको आज के समय में सभी लोग जानना चाहते हैं। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं जिसमें कि आपने इसके बारे में सब कुछ जानकारी दी हुई है।

अगर आपको हमारी टीम द्वारा लिखित या article पसंद आया है, तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। हमारी टीम आगे भी आप के लिए ऐसे उपयोगी आर्टिकल लेकर आती रहेगी।

About aman

Previous SEO Kaise Kare – Full guide
Next Google Adsense क्या है ? इसके जरिये पैसे कैसे कमाए जाते है!

Leave a Reply

Your email address will not be published.