JVM क्या है ? | JVM Complete Shape & Defination

JAVA Techniques को RUN करने के लिए बनाई गई मशीन को JVM कहाँ जाता है। यह .java के समस्त program को समहज सकती है और उनको किसी भी platform में run करवा सकती है। Java दुवारा बनाये गए सभी Apps या Programs को बहुत से procedure से गुजारा जाता है, उसके बाद JVM के procedure से भी उसको गुजारा जाता है और सभी program में RUN करने लायक बनाया जाता है।

JVM Complete Shape क्या है ?

JVM Complete Shape “Java Digital Device” है। इसको Java में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसी मशीन है जोकि Byte Code को system language में switch करती है। Java की यह system सभी code systems को run करने के लायक बनाती है। JVM के द्वारा हम अपना program app की सहायता से समस्त चीज़ों में run करवा सकते है।

jvm system

JVM क्या है ?

Java Digital Device एक device system है, जिसको हम किसी भी प्रकार के OS(Working Gadget) में set up कर सकते है। यह OS इस प्रकार हो सकते है:- Home windows, Linux, imac and so forth। Java Digital Device पूरी तरफ से Unfastened Device है, इसको कोई भी यूज़र्स इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है और इसको इस्तेमाल करने के लिए Information भी फ्री डाउनलोड कर सकता है।

JVM(Java Digital Device) समस्त Apps को RUN करने के लिए Permit करता है, जिससे कि वह सभी Programs किसी भी Gadget में बिना परेसानी के चल सके।

Java की report को JVM में RUN करने के लिए सबसे पहले हमें उस फ़ाइल को बाइनरी भाषा(binary code) मे बदलना होता है, जोकि .java है। यह एक्सटेंसन Java फ़ाइल को learn करने में मदद करता है। इसको हम byte code बोलते है।

किसी भी java report को Compiler की सहायता से bring together करवाया जाता है, जिससे कि यह .elegance extension में बदल जाती है। इसके जरिये हमे उस program report के समस्यमत error display हो जाते है, उनको हम वह से remedy कर सकते है।

JVM के Updates भी रोजाना आते रहते है जिसको आपको Replace करना आवश्यक है क्योंकि बहुत बार अलग अलग चीज़े आपको JVM में देखने को मिल सकती है जिनसे आपका apk आसानी से run कर जाता है।

Quick Definition of JVM

Java Program Code को Binary Code यानी byte code में बदलता है।

Program code to byte code

इसके बाद bytecode में RUN होने के बाद इसको system language मर बदलता है।

Byte code to system language

JVM ओर JDK में क्या अंतर है ?

JVM एक system है जोकि Java के systems को RUN करने में मदद करती है। जबकि JDK एक प्रकार की KIT है जो code बनाते समय consumer की मदद करती है।

JVM की Complete Shape “Java Digital Device” होती है। और JDK की Complete Shape “Java Building Equipment” होती है।

JVM में Equipment ओर assist package देखने को नही मिलती है और JDK में बहुत से प्रकार के Equipment ओर Lend a hand package मिलती है। जो code को बढ़िया बनाने में मदद करती है।

JVM की पढ़ाई किस Path में की जाती है ?

JVM की पढ़ाई आपको Laptop Engineraing के route में करवाई जाती है। इसमे आपको Java सिखाया जाता है जिसमे JVM आती है। बहुत से route जैसे B.C.A, M.C.A, B.Sc Laptop Science, M.sc Laptop Science and so forth। अगर आप भी Java सीखना चाहते है तो आप इसमे से कोई भी route कर सकते है और java को बहुत deep से सिख सकते है।

ये भी पढ़े:-

FAQs

Java सीखने के लिए कितना समय लगता है?

Java को आप 3 महीने में सिख सकते है परंतु उसके बाद भी आपको रोजाना Java Programs बनाते रहने होंगे।

JVM का उपयोग करने के लिए हम कौनसी भाषा का प्रयोग करते है?

JVM का उपयोग करने के लिए JAVA का प्रयोग किया जाता है।

Conclusion

JVM के विषय मे समस्त जानकारी आपने ऊपर पड़ी है। अगर आप Java सिख रहे है या फिर उसके द्वारा कोई program बना रहे है, तो आपको इस आर्टिकल से बहुत सी मदद जरूर मिलेगी। अगर आपको Java Obtain करना चाहते है तो वह भी आप बिल्कुल फ्री में Java की legit website online से डाउनलोड कर सकते है।

आगे हम आपके लिए ओर भी अच्छी जानकारी लेकर आएंगे। अगर आपको हमसे java के विषय मे कुछ और भी जानकारी लेनी है तो हमारी टीम से कांटेक्ट कर सकते है और उनको उस विषय मे बता सकते है।

About aman

Previous Absolute best 10 Birthday celebration Attire for Boys
Next Courtroom-कोर्ट में ऍप्लिकेशन्स कैसे लिखी जाती है ?

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.