JVM क्या है ? | JVM Full Form & Defination

JAVA Programs को RUN करने के लिए बनाई गई मशीन को JVM कहाँ जाता है। यह .java के समस्त program को समहज सकती है और उनको किसी भी platform में run करवा सकती है। Java दुवारा बनाये गए सभी Apps या Applications को बहुत से process से गुजारा जाता है, उसके बाद JVM के process से भी उसको गुजारा जाता है और सभी program में RUN करने लायक बनाया जाता है।

JVM Full Form क्या है ?

JVM Full Form “Java Virtual Machine” है। इसको Java में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसी मशीन है जोकि Byte Code को machine language में transfer करती है। Java की यह machine सभी code programs को run करने के लायक बनाती है। JVM के द्वारा हम अपना program app की सहायता से समस्त चीज़ों में run करवा सकते है।

jvm machine

JVM क्या है ?

Java Virtual Machine एक software machine है, जिसको हम किसी भी प्रकार के OS(Operating System) में install कर सकते है। यह OS इस प्रकार हो सकते है:- Windows, Linux, imac etc। Java Virtual Machine पूरी तरफ से Free Software है, इसको कोई भी यूज़र्स इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है और इसको इस्तेमाल करने के लिए Guide भी फ्री डाउनलोड कर सकता है।

JVM(Java Virtual Machine) समस्त Apps को RUN करने के लिए Allow करता है, जिससे कि वह सभी Applications किसी भी System में बिना परेसानी के चल सके।

Java की file को JVM में RUN करने के लिए सबसे पहले हमें उस फ़ाइल को बाइनरी भाषा(binary code) मे बदलना होता है, जोकि .java है। यह एक्सटेंसन Java फ़ाइल को read करने में मदद करता है। इसको हम byte code बोलते है।

किसी भी java file को Compiler की सहायता से compile करवाया जाता है, जिससे कि यह .class extension में बदल जाती है। इसके जरिये हमे उस program file के समस्यमत error show हो जाते है, उनको हम वह से solve कर सकते है।

JVM के Updates भी रोजाना आते रहते है जिसको आपको Update करना आवश्यक है क्योंकि बहुत बार अलग अलग चीज़े आपको JVM में देखने को मिल सकती है जिनसे आपका apk आसानी से run कर जाता है।

Short Definition of JVM

Java Program Code को Binary Code यानी byte code में बदलता है।

Program code to byte code

इसके बाद bytecode में RUN होने के बाद इसको machine language मर बदलता है।

Byte code to machine language

JVM ओर JDK में क्या अंतर है ?

JVM एक machine है जोकि Java के programs को RUN करने में मदद करती है। जबकि JDK एक प्रकार की KIT है जो code बनाते समय user की मदद करती है।

JVM की Full Form “Java Virtual Machine” होती है। और JDK की Full Form “Java Development Kit” होती है।

JVM में Tools ओर help kit देखने को नही मिलती है और JDK में बहुत से प्रकार के Tools ओर Help kit मिलती है। जो code को बढ़िया बनाने में मदद करती है।

JVM की पढ़ाई किस Course में की जाती है ?

JVM की पढ़ाई आपको Computer Engineraing के course में करवाई जाती है। इसमे आपको Java सिखाया जाता है जिसमे JVM आती है। बहुत से course जैसे B.C.A, M.C.A, B.Sc Computer Science, M.sc Computer Science etc। अगर आप भी Java सीखना चाहते है तो आप इसमे से कोई भी course कर सकते है और java को बहुत deep से सिख सकते है।

ये भी पढ़े:-

FAQs

Java सीखने के लिए कितना समय लगता है?

Java को आप 3 महीने में सिख सकते है परंतु उसके बाद भी आपको रोजाना Java Programs बनाते रहने होंगे।

JVM का उपयोग करने के लिए हम कौनसी भाषा का प्रयोग करते है?

JVM का उपयोग करने के लिए JAVA का प्रयोग किया जाता है।

Conclusion

JVM के विषय मे समस्त जानकारी आपने ऊपर पड़ी है। अगर आप Java सिख रहे है या फिर उसके द्वारा कोई program बना रहे है, तो आपको इस आर्टिकल से बहुत सी मदद जरूर मिलेगी। अगर आपको Java Download करना चाहते है तो वह भी आप बिल्कुल फ्री में Java की official site से डाउनलोड कर सकते है।

आगे हम आपके लिए ओर भी अच्छी जानकारी लेकर आएंगे। अगर आपको हमसे java के विषय मे कुछ और भी जानकारी लेनी है तो हमारी टीम से कांटेक्ट कर सकते है और उनको उस विषय मे बता सकते है।

Leave a Comment