वजन (मोटापा) कैसे कम करें – Motapa Kam Kaise Kare

आज हम एक अद्भुत विषय पर बात करने जा रहे हैं, जिसका टाइटल है, अपने शरीर से ‘ मोटापा या वजन कम कैसे करे’। देवियों ओर सज्जनों भारत में लगभग 130 करोड़ की आबादी  हैं, जिसमें से करीबी 44 करोड़ लोग मोटापे का शिकार बन चुके हैं, शरीर में अधिकतम मोटापा जिसे हम आसान तरीके में  शरीर पर ‘चर्बी’ आना कहते हैं।

सभी लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं, तथा मोटापा कम करने की अलग अलग प्रकार की एंटीबायोटिक medicine का प्रयोग करते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए लाभदयक नही है, हमारे शरीर में मोटापा बढरे से अधिक बीमारिया जन्म ले लेती हैं, यही कारण है, के आज कल लोग विदेषी दवाइयो का प्रयोद करतें है।

हम आज आप लोगो को इस पोस्ट में मोटापा कम करने से सम्बंदित अनेक प्रकार की जानकारी देंगे, यदि आप भी अपने मोटापे से बेहद परेशान हैं, काम काज करने में अधिक दिक्कत है, तो आप हमारे इस पोस्ट पर बने रहें, चलिए शूरू करते हैं।

मोटापा क्या है?

वजन (मोटापा) कैसे कम करें

शरीर में वजन का बढ़ना या शरीर का मोटा होना ही मोटापा कहलाता है। मोटापा का एकमात्र यही कारण है, अपने शरीर मे कैलोरीज़ का अत्यधिक बढ़ जाना, यदि आप अलग अलग प्रकार का भोजन, फल , सब्जियां खाते हैं, तो इन सभी चीज़ की एक अपनी मात्रा होती है calories की। अधिकतम लोगो का शरीर calories को अच्छे से नही निकाल पाता, यही कारण है, के हमारा शरीर अपने अन्दर अत्यधिक मात्रा में calories  को फैट के रूप में जमा कर लेता है, यही हमारा आगें चलकर मोटापा का कारण बन जाता हैं।

मोटापा कैसे बढ़ता हैं?

शरीर में immunities के कम हो जाने से या खान पान पर ध्यान न देने से मोटापा बढ़ जाता हैं, यदि आपके शरीर में immunities कम हो जाती है, तो आपका शरीर बिल्कुल ढीला पढ़ जाता है, जिससे आपका मन किसी भी कार्य को करने में नही लगता, बस ऐसा मन करता है, के बिस्तर पर आराम से लेटे रहे, इन्ही कारण से मोटापा बढ़ जाता है। यदि आप दिन भर काम काज छोड़ कर घर पर विश्राम करते हैं, तो आपका मोटापा बढ़ने के 100% chance बढ़ जाते है।

मोटापा कम कैसे करे?

जैसा कि आप सभी ने देखा और शायद किया भी होगा के कुछ लोग अपने मोटापे से बेहद परेशान हो जाते हैं, उन सभी लोगो को अपने अंदर एक अलग सी चिंता खाई जाती हैं, ऐसे में वो लोग वजन या मोटापा कम करने के लिए सोंचते हैं, तथा बिना सोचे समझे अँग्रेज़ी दवाईयो का उच्चारण करना शूरु कर देते हैं, ऐसा आपको नही करना है।

मोटापा कम करने के हम आपको कुछ आसान और रामबाण तरीके बताते हैं, नीचे दिए हुए points को ध्यान पूर्वक पढ़े, वे जाने वह points क्या क्या हैं :–

  • टाइम का विशेष ध्यान रखना।
  • टाइम से खान पान करना।
  • स्वच्छ ताज़ा भोजन लेना।
  • करीब रोजाना सुबह उठ कर 1 से 2 घंटे योग करना।
  • सुबह उठकर खाली पेट 1 गिलास ताज़ा पानी का सेवन करना, यदि पानी ताज़ा ना हो तो उस पानी को गरम करके पीना।
  • रात्रि भोजन करने के 15 मिनट बाद घूमना।
  • सुबह के समय morning walk करना ।
  • दोड़ लगाना , या कसरत करने।

यदि आप इन सभी points को अपने daily रूटीन में इस्तमाल करते हैं तो यकीनन आपको इसका result 2 हफ़्ते में देखने को मिल जयेगा।

मोटापा कम करने के प्राक्रतिक व घरेलू उपचार?

मोटापा कम करने के घरेलू उवचार कुछ इस प्रकार हैं, यह भी पढ़े :–

  • दालचिनी का सेवन करना
  • शहद और अदरक का प्रयोग करना
  • सेब से बने सिरके का उपयोग करना
  • अश्वगन्धा का सेवण करना
  • हरी बारीक इलाइची का सेवन करना
  • त्रिफला चूर्ण का इस्तमाल करना
  • पुदिने का इस्तमाल करना
  • गिलोय की बेल का रस प्रयोग करना
  • जीरे का उपयोग करना
  • योग करना

दालचिनी क्या है, व इससे वजन कम कैसे करे 

दालचिनी एक प्राक्रतिक जड़ी बूटी हैं, इस बूटी से अनेको रोगों से छुटकारा मिलता है। इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर मे पनपते हुए खतरनाक bacteria को मार गिराते हैं।

यदि आप ऊना वजन कम करना चाहते है तो, आपको 250ml पानी में एक भरपूर्ण चमच दालचिनी डालनी हैं, ओर से कम से कम आधा घंटे गैस पर पकाना हैं, जब तक 250ml पानी आधा न हो जये।

अब इससे अच्छे से छान ले और सुबह को नास्ता करने से पहले ओर रात्रि खाना खाने के बाद इसका सेवन करे। 

जीरे के सेवन से वजन कैसे कम करें?

जीरे का सेवन करना भी एक मात्र ऐसा रामबाण इलाज है जो शरीर का वजन कम करने में बेहद मान्य हैं।  जेरे का रस(drink) बनाने के लिए नीचे दिए points को पढ़े।

  • आपको सबसे पहले एक चम्मच साफ जीरा लेना होगा।
  • एक नींबू भी ले।
  • दो से तीन चम्मच शहद।
  • ओर एक कप पानी ।

आइए जानते हैं इस ड्रिंक को कैसे बनाएं, सबसे पहले आपको एक कप पानी में एक चम्मच जीरा डाल लेना है, इसके बाद इन दोनों को अच्छे से घोल लेना है, गोल लेने के बाद इसे करीब 5 से 6 घंटे तक ऐसी छोड़ दें, इसके बाद इसे गैस पर अच्छे से उबाल लें। जीरे का कार्य होता है हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाना इससे हमारे शरीर की calories बहुत तेजी से बर्न हो जाती हैं, जीरे का नियंत्रण सेवन करने से हमारे शरीर में गैस की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है यह हमारी पाचन क्रिया को मजबूत भी रखता है।

जीरे का पानी उबालने के बाद इसे छान लें, छान ने के बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ दें, इसे अच्छे से मिक्स कर ले। नींबू का कार्य होता है हमारे शरीर में vitamins C की कमी को पूरा करना। अब इसमें दो चम्मच शहद डालने शायद हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है तथा मेट्रोपॉलिटन बढ़ाता है। तो लीजिए आपके जीरे का रस बनकर तैयार है इसे आप सुबह खाली पेट ले।

Precautions

  • अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो इसका सेवन ना करें।
  • अगर आपको ब्लीडिंग की समस्या हो।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हो।
  • यदि आपको किसी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम हो।

Faqs

क्या शहद और अदरक का प्रयोग वजन घटाने के लिए लाभदायक है?

जी हां अदरक और शहद का नियंत्रण सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं, इसके लिए आपको केवल अदरक का रस निकलना हैं, यही कुछ 20ml से 40ml तथा उसमें शहद की मात्रा केवल दो चम्मच तक रखनी है, अदरक और शहद को अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना ले और इसे सुबह शाम चाटे। अदरक के अंदर क्रोमियम, मैग्नीशियम जैसा पदार्थ होता है, जो हमारे शरीर का वजन कम करने में शक्षम है।

क्या घुमने से वजन कम किया जा सकता है?

यदि आप सुबह उठकर 2 से 3 घंटा मॉर्निंग वॉक करते हैं, तो यकीन मानिए इससे आपके शरीर का वजन 1 से 2 महीने के अंदर 3 से 5 किलो तक घटना शुरू हो जाएगा।

क्या वजन कम करने के लिए जिम (Gym) जाना अनिवार्य है?

ऐसा बिल्कुल नहीं है के वजन कम करने के लिए जिम जाना जरूरी ही हो हमारी माने तो जिम बिल्कुल ना जाएं क्योंकि यदि आप वजन कम करने के चक्कर में जिम जाना शुरु कर देते हैं तो जिम करने से हमारे शरीर में तेजी से विकास होना बंद हो जाता है हमारी लंबाई भी रुक जाती है, इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि जिम ना जाए।

वजन बढ़ने से कोन कोनसी बीमारिया होती हैं?

वजन बढ़ने से अधिक प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर में जन्म ले लेती हैं जो आगे चलकर बहुत घातक भी साबित हो सकती हैं इसलिए अपने हेल्थ पर ध्यान दें एकदम स्वस्थ व तंदुरुस्त रहें। आइए जानते हैं वह कौन-कौन सी बीमारी है जो मोटा होने से हो सकती हैं। गठिया बाई की बीमारी। थायराइड की बीमारी। नसों में दिक्कत। जोड़ो मैं कैल्शियम का कम हो जाना। इसी तरह की बीमारियां हमारे शरीर में वजन बढ़ने से हो सकती हैं, यदि आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो हमारे बताए गए घरेलू उपचार को अपनाना होगा।

अंतिम शब्द

तो मित्रो हम आशा करते हैं आप हमारे द्वारा बताई हुईं वजन व मोटापा कम करने कि दी हुईं जानकारी आपके लिए लाभ दायक है, यदि मित्रो आपको इस post में कोई भी दिक्कत या परेशानी हो तो आप हमे comment box में बेजीझक बता सकते हैं, हम आपकी पूर्ण तरीके से सहायता जरूर करेंगे। 

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में वजन कैसे कम करें इसके बारे में बताया है, मैं वजन कम करने के घरेलू उपचार भी बताए हैं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, ताकि वह भी इस चीज का फायदा उठा सके।

About aman

Previous पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए या पढ़ाई में Consentrate  कैसे करे ?
Next Search engine क्या है और कैसे काम करता है?

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.