पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए या पढ़ाई में Consentrate  कैसे करे ?

पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए या पढ़ाई में Consentrate  कैसे करे ? अकसर छात्रों को इस परेशानी का सामना जरूर करना पड़ता है। कभी कभी पढ़ाई करते समय छात्रों या छात्राओं का पढ़ाई में मन नही लगता है क्योंकि वह सही ढंग से पढ़ाई करने की प्रक्रिया को नही करते है। 

अगर आप सभी की भी यही समस्या है और पढ़ाई में अपना मन लगाना चाहते है तो हमारे इस लेख से अंत तक जुड़े रहे क्योकि आज में ऐसे तरीके बताऊंगा जिन्हें फॉलो करके पढ़ाई में मन लगाया जा सकता है।

अगर पढ़ाई में आपकी रुचि नही है तो भी आप पढ़ाई में मन लगा सकते है। अगर पढ़ाई में मन लग जाये तो आसानी से 8 से 10 घंटे दिन में प्रत्येक छात्र पढ़ाई कर सकता है। परंतु छात्रों को एक अच्छे तरीके की आवश्य्कता होती है जिन्हें Follow करके पढ़ाई में मन लगा सकते है।

पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए ? 

पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए सबसे जरूरी होता है अपने ध्यान को भटकने न देना अगर आपका ध्यान केंद्रित नही रहता है तो आप ज्यादा समय तक पढ़ाई नही कर सकते हो।

पढ़ाई में ध्यान लगाना बहुत ही जरूरी होता है इसी की वजह से हम पढ़ाई में ज्यादा समय बिना थके या रुके घंटो तक पढ़ सकते है। पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए या पढ़ाई में Consentrate  कैसे करे ?

हमारी टीम द्वारा कुछ ऐसे तरीको के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। जिन्हें अगर फॉलो किया जाए तो पढ़ाई में मन लगाया जा सकता है। जिस से पढ़ाई में मन किए बिना भी ध्यान लगा सकते है। परन्तु उसके लिए आपको कठोरता से नीचे दर्शाए गए तरीकों या उपयोग को फॉलो करना होगा। 

पढ़ाई के लिए पर्याप्त माहौल

पढ़ाई में मन न लगना या फिर पढ़ाई करते वक़्त ध्यान केंद्रित न होने के सबसे बड़ा कारण है की पढ़ाई के लिए प्रयाप्त माहौल का न होना। ज्यादातर छात्र या छात्राये अपना घर पर रह कर ही पढ़ाई करते है परन्तु घर मे एक निजी कमरा नही होता है जिस से वह ऐसी जगह पड़ते है जहां घर के बाकी लोग आते जाते रहते है या उनकी आवाज आती रहती है। जिस से ध्यान केंद्रित नही रहता है।

यह भी पढ़े –

पढ़ाई के माहौल के लिए आप होस्टल में अपने आप को स्थान्तरण कर सकते है। क्योंकि होस्टल में सारे छात्र पढ़ाई का माहौल बना कर रखते है। जिस से सबको देख कर हमारा पढ़ाई का मन करता है। हम अपने बाकी सहपाठियो के साथ ग्रुप स्टडी करे तो वह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

यदि आप होस्टल में अपना स्थानांतरण नही कर सकते तो आप Library Join कर सकते है। वहाँ पर आपको पूरा पढ़ाई का माहौल मिलेगा जिस से आप अपना ध्यान नही भटकेगा और वह एक जगह केंद्रित रहेगा। अगर ध्यान एक जगह केंद्रित रहेगा तो आप 8 से 10 घंटे भी पढ़ सकते है।

योग या अभ्यास करे

पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप योग करे या अभ्यास करें इस से आप अपने मन पर पूरी तरह कंट्रोल कर सकते है।

योग करने से आपका मन मजबूत हो जाएगा जिसका असर सीधा आपके ऊपर दिखाई देगा। इस से आपके शरीर तंदरुस्त रहेगा और आपका सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ेगी। जिसके बाद अगर आप स्टडी करोगे तो आप बिना रुके और बिना थके लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते है।

यदि आपके योग करने के बाद भी पढ़ाई में ध्यान नही लग रहा है तो इसका सीधा सा कारण है कि आपने ठीक से योग नही किया है आप एक जल्दबाजी में लगे है और सब काम तेजी से करने के चक्कर मे कुछ भी सही नही कर पाते है। 

Time Table को बनाये

किसी भी काम को लंबे समय तक करने के लिए सबसे जरूरी होता है Time Table अगर आप बिना Time table के कोई कार्य करते है चाहे वह पढ़ाई के अलावा कुछ और चीज ही क्यो न हो यह लंबे समय तक नही चल पायेगी आप कुछ दिन बाद अलसी हो जाएंगे और वह काम मे आप सफल नही हो पाएंगे। 

सभी कार्य को करने के लिए एक निश्चित समय होता है जिसमे पढ़ाई का लिए एक छात्र को अलग से समय निकालना पड़ता है। यदि आप समय का सही प्रकार से उपयोग करेंगे तो आप पढ़ाई में ध्यान लगा पाएंगे। 

सबसे पहले आपको ऐसा टाइम टेबल बनाना है जिसको आप आसानी से फॉलो कर सके आपको एक ही बार टाइम टेबल बनाना है और कोशिश करनी है कि 21 दिन तक आप इस टाइम टेबल को स्ट्रिक्टली फॉलो करें। यदि आप 21 दिन तक उसे follow कर पाए तो फिर आप उस टाइम टेबल के साथ अपने आप को घेर लेंगे जिस से आप लम्बे समय तक पढ़ाई कर सकेंगे।

Ignore Social Media

अगर एक छात्र पढ़ाई के दौरान Social Media पर अपना समय गुजरता है तो उसके दिन के 2 3 घण्टे social media जिसमे facebook, whatsapp आदि शामिल है। social media पर यदि आप एक message करने के लिए खोलोगे तो आप उसमे 3 4 घण्टे युही बिता देते हो।

अगर तो बिना किसी ध्यान भटकाने के पढ़ाई को जारी रखना चाहते है तो सबसे पहले Social media को disable कर दे या फिर Social Media को कम इस्तेमाल किया करे। 

अगर social media को disable नही करते और आप सही समय पर भी इसका इस्तेमाल करोगे तब भी यह आपका ध्यान को केंद्रित नही करने देगा। जैसे पढ़ते वक्त हमारे मन मे सवाल आता है कि क्या मेरे दोस्त ने उस मैसेज का रिप्लाई किया। जिस से हमारा पढ़ाई में ध्यान नही लग पता है। 

Perfect Guidance

अगर आप सभी के पास ऐसा व्यक्ति नहीं है जो आपको समय समय पर पढाई में मार्गदर्शन करे तो आप अभी भी गलत दिशा में हो सकते है क्योंकि पढाई को अगर आप खुद से करोगे तो आपको बहुत ही ज्यादा समय लग सकता है और आपका पढाई में कोई सवाल हल न होने पर आपकी रूचि भी ख़तम हो सकती है | जिस से आपके पढाई में ध्यान न लगने की समस्या आ जाती है|

अगर आप वाकई में अपनी पढाई को संपूर्ण रूप से करना चाहते है तो आप अध्यापक में संपर्क में जरूर रहे और समय समय पर उस से अपनी आगे की पढाई के बारे में मार्गदर्शन जरूर लेते रहे जिस से आपकी पढाई में रूचि बानी रहे |

अकसर  जितने भी सफल लोग होते है वह यही कहते है की तजुर्बे से भड़कर कुछ भी होता है उन लोगो के साथ समय बिताये जो आपके साथ तजुर्बा शेयर करे | आप एक टीचर के साथ अपना समय बिताये जो आपको हर गलती का समाधान के बारे में बताने के लिए सक्षम है

दिन में 1 ही Subject न पढ़े

छात्र हमशा यह सोचते है की हम पुरे दिन एक subject को पढ़ेंगे और शाम तक उसको ख़तम कर देंगे परन्तु ऐसा नहीं होता सुबह से शाम तक एक ही subject को पढ़ते पढ़ते हमारी उस subject के प्रति रूचि ख़तम हो जाती है और लम्बे समय तक उसे नहीं पढ़ पते है |

आप एक दिन में दो  subject को पढ़े जिस से अगर आप एक subject से थोड़ा Bore हो जाते है तो दूसरा subject को पढ़ ले इस से आपका पढाई में ध्यान भी लगा रहेगा और आपके दिन में दो subject  भी ख़तम हो जायेंगे

यदि आप कोई भी exam की तैयारी करे तब भी आपको दिन में दो subject को ही पड़ना है जिस से आप बोरियत मेहसूस न करे और समय समय पर subject को बदल कर पढ़ते रहे |

FAqs

पढ़ते वक़्त किसी गलती न करे

पढाई वक़्त ध्यान रखे की आपका mobile आपके पास न हो क्योकि अगर उसपे कोई message आता है तो आपका ध्यान भटक जाएगा और आप पढाई नहीं कर पाओगे

क्या online पढाई करना सही होता है

जी हाँ परन्तु आप सभी को अपने ऊपर पूरा तरह से कण्ट्रोल रकना होगा ताकि आप mobile से ऑनलाइन केवल पढाई पर ही ध्यान दे | क्योकि mobile से online पढ़ने पर आपका ध्यान केंद्रित करना बहुत ही मुश्किल होता है |

पढाई के लिए सही जगह कोनसी है

पढाई के लिए आपकी जगह ढूढ़नी नहीं बनानी है और आपको उस माहौल में पढाई करनी है जहां पर आपको कोई ही परेशान न करे और पढाई को जारी रख सके |

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आप सभी छात्रों को पढाई में ध्यान कैसे लगाए का यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको कोई भी समस्या आती है तो आप बेहजीजक हमे comment करके अपने सवाल पूछ सकते है हम आपकी सहयता जरूर करेंगे |

About aman

Previous Cloud storage क्या है? इसके प्रकार,फायदे ओर नुकसान
Next वजन (मोटापा) कैसे कम करें – Motapa Kam Kaise Kare

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.