Search engine क्या है और कैसे काम करता है?

Search engine या इसको हम browser भी बोल सकते है, यह आपको इंटरनेट और सभी चीज़ों को access करने के लिए एक माध्य्म देता है। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि Search engine क्या होता है ? इसे कैसे इस्तेमाल करें ! और उसके बारे में बहुत सी नई नई जानकारी जो कि शायद आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी के विषय में बताने वाले हैं।

बहुत से लोग नई-नई Movies,songs देखने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेते हैं जिससे कि वह नई-नई मूवी देख सकें पर बहुत से लोगों के पास सब्सक्रिप्शन लेने के लिए पैसे नहीं होते तो वह सर्च इंजन की सहायता लेते हैं और internet पर उपलब्ध बहुत सी वेबसाइट जोकि आपको वही मूवी फ्री में उपलब्ध कराती है जिससे उसको आप देख सके।

अगर इसके अलावा अगर बात की जाए आपको कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है जब भी आंखों की सीकर जिले की सहायता लेनी होती है और उसकी ऑफिस में सॉफ्टवेयर रखता है पर जाकर आप वह सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं अलग-अलग ब्राउज़र यानी सर्च इंजन आपको डाउनलोड स्पीड अलग-अलग प्रोवाइड करवाता है फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ब्राउज़र या सर्च इंजन गूगल क्रोम है इसको लगभग पूरी दुनिया में 80 परसेंट लोग इस्तेमाल करते हैं।

Search Engine क्या है ?

सर्च इंजन उसको बोला जाता है जिसके द्वारा हम इंटरनेट पर किसी भी चीज को access कर सकते हैं, दूसरे शब्दों में बोला जाए तो यह एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी वेबसाइट, म्यूजिक, न्यूज़ आदि को देख सकते हैं अगर बात की जाए सर्च इंजन ना हो तो इंटरनेट पर जो भी search करते वह बंद हो जाएगी, वैसे तो यह कभी नही होगा कि search engine बन्द हो जाये।

Search engine

अगर पहले की बात की जाए तो सर्च इंजन केवल लिखकर ही यह समझते थे कि हमको क्या सर्च करना है, परंतु अब advance दुनिया में यह भी बहुत हद तक एडवांस हो गया है जिसमें हम लिखने के साथ-साथ बोलकर भी कुछ भी सर्च कर सकते हैं और इससे हमारा काफी समय बच जाता है अगर आप कोई search engine use करते हैं तो आपने देखा होगा उसमें केवल सर्च करने के अलावा बहुत सी चीजें भी उपलब्ध होती है जैसे कि नए-नए एक्सटेंशन,थीम चेंज आदि।

आपको अगर अपनी बहुत ही सोशल मीडिया साइट के पासवर्ड याद नहीं रहते तो आप उनको कहीं लिख लेते हैं परंतु अगर आप कोई सा भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल कर रहे हैं और उसके पासवर्ड को आप ब्राउज़र में save करना चाहते है तो भी आप बहुत आसानी से कर पाएंगे। इंटरनेट पर बहुत से ब्राउज़र उपलब्ध है जो पूरी तरीके से safe है और आपके पासवर्ड को अपने तक ही सीमित रखते हैं, जैसे कि गूगल क्रोम इसमें आप अपनी सभी पासवर्ड्स को सेव कर सकते हैं और उनको आपको बार-बार डालने की जरूरत भी नहीं है।

इसके अलावा अगर आपको उस ब्राउज़र में कुछ चीजें पसंद नहीं आ रही होती है, जैसे किस करती है उसमें theme को बदल सकते हैं जिससे कि आपको वह ब्राउज़र इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप पूरे intrest के साथ उसको इस्तेमाल करें सकेंगे इसके अलावा भी बहुत सी चीज़ें भी उपलब्ध है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले है।

Search Engine कार्य कैसे करते है ?

Search Engine Keywords के जरिए कार्य करता है Keywords एक ऐसा वर्ड है जिसको आपको search करना है। आपको कुछ भी सर्च करना होता है तो आप किसी सेंटेंस को सर्च इंजन में लिखते हैं और सर्च करते हैं तो इंटरनेट पर उपलब्ध बहुत अच्छा डेटा आपको ऊपर ही देखने को मिल जाता है अर्थात कम शब्दों में बोला जाए तो Search Engine, Keywords पर कार्य करता है।

सर्च इंजन इंटरनेट के माध्यम से कार्य करता है अगर बात की जाए इंटरनेट ना हो तो, हम सर्च इंजन का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि यह पूरी तरीके से इंटरनेट पर निर्भर है।अगर इंटरनेट ना होगा तो इसमे आप कुछ भी चीज़ सर्च नही कर सकते है।

कुछ Search Engine जोकि famous है ?

अगर आपको ऐसे सर्च इंजन के बारे में जानना चाहते हैं जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं तो हम उसके विषय में आपको नीचे कुछ points में जानकारी देने वाले हैं जोकि आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है तो आइए शुरू करते हैं कुछ Search Engine जोकि famous है:-

Yahoo

Yahoo mail इसके बारे में तो आपने पहले जरूर सुना होगा gmail से पहले yahoo mail का इस्तेमाल किया जाता था जोकि yahoo कि कंपनी का है यह एक ऐसा ब्राउज़र है जिसको दुनिया में बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें आप बहुत सी चीजों का आनंद ले सकते हैं जैसे की Theme customization,site security, popup screen, Very fast downloading speed आदि, मैं आप अपने मन मुताबिक इन चीजों को कर सकते हैं इसकी कम करने की क्षमता बहुत तेज है।

जैसा कि सभी ब्राउज़र में light mode ओर dark mode आपको देखने को मिलता है उसी प्रकार इसमे में भी आप light mode ओर dark mode दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आप अपने पासवर्ड को भी सेव करके रख सकते हैं जिससे कि आपको वह बार-बार डालने की आवश्यकता नहीं होती और भी बहुत ही चीज आप इसमें कर सकते हैं, अगर आपने यह इस्तेमाल नहीं किया तो आप इसको इस्तेमाल करके अवश्य देखें जिससे कि आपको भी पता चल सके की यह कैसे कार्य करता है और इसकी security कैसे है।

Google Chrome

गूगल क्रोम का इस्तेमाल पूरी दुनिया में आपका प्रतिशत लोग कर रहे हैं यह से ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन है ब्राउज़र एडवांस देखने को मिल जाते हैं जैसे कि मैं आपको इसमें बहुत से नहीं-नहीं एक्सटेंशन देखने को मिल जाते हैं जो कि आपके कार्य को बहुत हद तक सरल बना देता है

Bing

अगर बात की जाए Bing search engine की तो bing भी एक सर्च इंजन है जो कि बहुत से लोगों की पसंद और बहुत से लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान है Developer ने इसको यूजर फ्रेंडली बनाया है और इसमें सभी चीज़ों को यूज़र्स समहज सके ऐसे डिजाइन किया है जिसको आप बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सके।

Search Engine के द्वारा हम क्या क्या access कर सकते है ?

सर्च इंजन के द्वारा हम इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी डाटा जोकि वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध होता है उसको access कर सकते हैं Social media platform को भी access कर सकते हैं, इसके द्वारा नई-नई न्यूज़ से जुड़ सकते हैं, इसके जरिए आप अपने बैंक अकाउंट को भी access कर सकते हैं अगर आपके पास उसका पर्याप्त डाटा उपलब्ध है तो, इसके अलावा जो भी चीज़ इंटरनेट से connected है आप उसको access कर सकते हैं।

FAQs

अगर इंटरनेट नहीं होगा तो सर्च में कार्य करेगा या नहीं ?

नहीं, अगर इंटरनेट नहीं होगा तो सर्च इंजन कार्य करना बंद कर देगा क्योंकि यह पूरी तरीके से इंटरनेट पर ही निर्भर है।

Search Engine Keywords के द्वारा कार्य करता है या नहीं ?

हाँ, यह keywords के द्वारा ही कार्य करता है।अगर आप इसमे।कोई।keywords ही सर्च नही करोगे तो आपको कोई भी search result इसमे देखने को नही मिलेगा।

Google Chrome में हम extensions का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं ?

जी बिल्कुल, Google Chrome में आप extensions का इस्तेमाल कर सकते हैं परन्तु केवल कंप्यूटर के माध्यम से मोबाइल में, जो गूगल क्रोम आपको देखने को मिलता है उसमें आपमें एक्सटेंशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

अंतिम शब्द

आज हमने अपने इस आर्टिकल में Browsers या search engine के बारे में बात की है।इससे सम्बंधित जितनी भी जानकारी आपको चाहिए आप हमारे इस आर्टिकल से ले सकते है इसमे हमने आपको बताया है कि search engine क्या है ? इनका इस्तेमाल कहा होता है आदि जैसी जानकारी बहुत अच्छे से आपको यह मिल जाएगी।

आप इस आर्टिकल को शेयर कर सकते है जिससे कि हमारी टीम आपके लिए आगे भी ऐसे उपयोगी आर्टिकल लेकर आती रहे।इसको आप social media पर भी शेयर करके हमे सपोर्ट कर सकते है और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा इस बारे में हमे जरूर बताएं।

About aman

Previous वजन (मोटापा) कैसे कम करें – Motapa Kam Kaise Kare
Next किसी जगह का रास्ता कैसे पता करे ? ( best 5 methods )

Check Also

Bon Appétit

É seguro comer frutas mofadas?

Muito assustador para perguntar, respondemos a todas as perguntas relacionadas a alimentos que você pode …

Leave a Reply

Your email address will not be published.