स्वादिष्ट भोजन बनाने के तरीके हिंदी में जाने

swadist bhojan banane ke tarike : क्या आप स्वादिष्ट भोजन बनाना चाहते है, यदि हा तो आप सभी का हमारी इस पोस्ट पर स्वागत है दोस्तो हम इस पोस्ट में आपसे अपना अनुभव share करेंगें, जो की आपकी जीवन काल में बहुत सहायता करेगा, हम इस पोस्ट मैं आपको बताएंगे के आसान ऑर जल्दी से जल्दी कम समय में स्वादिष्ट भोजन कैसे बनाए, किस तरह लोगो का मन आपके बनाए हुए भोजन की ओर कैसे आकर्षित करें, जो लोग आपका बनाया हुआ भोजन खायेगा वो आपके भोजन की तारीफ अवश्य करेंगे, तो दोस्तो चलिए सुरवात करते हैं।

स्वादिष्ट भोजन बनाने के तरीके हिंदी में जाने जैसा की आप सभी जानते हैं के हर भोजन बनाने की विधि अलग-अलग होती है, हर भोजन का अपना अपना अलग ही स्वाद होता है, परन्तु कया आप ये जानते है के अधिकतम स्वादिष्ट भोजन बनाने की विधि समंतर होती हैं, जिससे आप स्वादिष्ट भोजन बना सकते हैं।  तो चलिए हमारे साथ इस पोस्ट पर बने रहे, हम इसमें आपको यह भी बताएंगे के भोजन के कितने प्रकार होते हैं। हर प्रकार की अपनी अलग विधि होती है स्वादिष्ट भोजन बनाने की, हम इस post में आपके साथ स्वादिष्ट भोजन बनाने कि विधि भी बताएंगे, तो चलिए मित्रो सुरु करते के स्वादिष्ट भोजन बनाने कि प्रतिक्रिया।

नोट-  दोस्तों ये पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत महत्व पूर्ण हो सकतीं हैं जिन लडकियो को भोजन बनाना नहीं आता, हमी उन लोगों से केवल यह कहना चाहते हैं के आप अपनी पहली ससुराल की ससोई से घबराना नहीं। कुछ लड़कियां शादी करके अपने ससुराल तो आ जाती है परन्तु वह ये नहीं जानती के ससुराल में आने के बाद भोजन बनाने कि एक बहुत पुरानी प्रथा चली आरी है जिसे हम आसान शब्दो में बहू की पहली रसोई भी कहते हैं,

इस कार्यक्रम में बहु को अपने ससुराल वालो को कुछ स्वदिष्ट भोजन बनाना पड़ता है। ध्यान दे यदि लडकी को कुछ भी स्वदिष्ट भोजन बनाना नहीं आता तो उन लोगों को हमारी इस पोस्ट से स्वदिष्ट खाना कैसे बनाया जाता है, पता चल जाएगा तरह वह लोग स्वदिष्ट भोजन बना कर अपने ससुराल वालो को खुश कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

भोजन के प्रकार

मित्रो जैसा की आप सभी जानते हैं, के भोजन के दो प्रकार होते हैं।

तरल भोजन

तरल भोजन से हमारा तात्पर्य यह है के वह भोजन तो पानी द्वारा बने जिसमे तरलता हो  उसे तरल भोजन कहते है जैसे आलू की तरी वाली सब्जी, दाल , अरवी , आदि। तथा इस भोजन को बनाने के लिए अधिक से अधिक पानी का प्रयोग किया जाता है इसी लिए इसे तरल भोजन कहते है | 


यह भी पढ़े-


सूखा भोजन

तो मित्रो अब दूसरे नंबर पर हम बात करते हैं सुखा भोजन की सुखा भोजन से हमारा तात्पर्य यह है के वह भोजन तो पानी द्वारा बने परन्तु उसमे पानी की मात्रा बहुत कम हो ऑर जब वह भोजन बन कर त्यार हो तो उसमे अधिकतम तरलता ना हो, वह भोजन बिना तरी वाला बना हो। जैसे आलू की सुखी सब्जी, अरवि की सूखी सब्जी, गोभी की सूखी सब्जी, मिक्स सुखी सब्जी जिनमें तरी ना हों वह बिल्कुल सुखी हों।

ग्रेवी कया होती है

ग्रेवी ऐसी चीज़ होती है जो स्वदिष्ट भोजन बनाने में बहुत महत्वपूर्ण होती है। ग्रेवी हर भोजन का स्वाद बढ़ा देती है। ग्रेवी की सामग्री 

  • कड़ाई
  • प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर (paste)
  • spices ( मसाले )
  • water (पानी )
  • coriander ( धनिया ) 
  • musted oil ( तेल )
  • Piece of lentil sugar ( दाल चीनी )
  • Some bay leaves ( तेज पत्ता )
  • Some cloves ( लोंग्स )
  • some cardamom ( इलाइची )
  • cumin ( जीरा )
  • Asafoetida ( हींग )
  • chilli powder ( लाल मिर्च पाउडर )
  • dahi ( दही )
  • Green chilli ( हरी मिर्च )
  • Fenugreek seeds ( कसूरी मेथी )
  • हल्दी
  • नमक (salt)

ग्रेवी बनाने कि विधि

आप ग्रेवी बनाने कि सूरवात कुछ इस प्रकार कर सकते हैं ।

  1. जैसे आप सबसे पहले एक मिक्सी ऑर उसका जार ले।
  2.  जार में प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर का paste बना लें। 
  3. अब पहले आप एक कढाई ले ओर गैस ऑन करके धीमी आंच पर कढाई को रख दे। 
  4. अब आपने जो paste बनाया है उसे कढाई में डाल दे,
  5.  कढाई में paste डालने के बाद उसमे दो से चार चम्मच तेल डाल दे जिससे हमारा paste चिपके नहीं, 
  6. अब आप अपने बनाए हुए paste में मसाले, धनिया, दाल चिनी, तेज़ पत्ता, लोंग्स, इलायची, हींग, लाल मिर्च पाउडर, दही, कसूरी मेथी, नमक इन सभी चीजे को स्वाद अनुसार डाल दे
  7. ओर धीमी गैस पर 15 से 20 मिनट तक पकने दें,
  8.  तथा उसे बीच बीच में किसी चम्मच से चलाते भी रहे ताकि आपका paste जले नहीं ,
  9.  अब इस paste में पानी हिसाब अनुसार डाल दे तो लिज्ये आपकी ग्रेवी त्यार है।

स्वादिष्ट भोजन कैसे बनाए

अब आप सभी जो भी भोजन बनाना चाहते है या बना रहे है उस भोजन के स्वाद को बढ़ने के लिए उसमे ग्रेवी को दाल दे और धीमी तापमान पर उसे पकाये| अब कुछ समय बाद आपका स्वादिष्ठ भोजन तैयार हो जाएगा

Faqs

एक स्वादिष्ठ भोजन में कितनी कैलोरीज़ होती है

स्वादिष्ट भोजन खाने से हमे कम से कम 250 से 300 कैलोरीज़ प्राप्त हों सकतीं है, कैलोरीज़ जो होती है वो हमारे बनाए हुए भोजन पर निर्भर करती है, स्वादिष्ट भोजन में जो भी चीज बनाने में इस्तमाल हुई है, उसपर निर्भर करती है, हर चीज़ की अपनी अलग कैलोरीज़ होती है। जो की हमारी हैल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है।

स्वादिष्ट भोजन के लाभ

एक अच्छा स्वादिष्ट पोस्टिक भोजन से हमें अनेक लाभ प्राप्त होते हैं जैसे, कैलोरीज़ का प्राप्त होना, प्रोटींस का प्राप्त होना, कैल्सियम का प्राप्त होना आदि जैसे लाभ। सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, तरह ये तत्व हमारे शरीर में होने वाली अधिकतम बीमारी को मार गिराते हैं।

स्वादिष्ट भोजन कोन कोन से है

जैसा कि आप जानते हैं स्वदिष्ट भोजन शाकाहारी व मासहारी दोनों हों सकते हैं। शाकाहारी भोजन में सभी प्रकार की दाले, हरी सब्जियां आति है तरह मासहरी भोजन में सभी प्रकार का मास आते हैं जैसे मीट, मच्छी आदि। इन सभी चिजो को आप हमारे उपर बताई विधि के प्रयोग से बना सकते हैं स्वादिष्ठ भोजन।

स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन के क्या लाभ है

स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन की बहुत जल्दी पाचन क्रिया होती है। शाकाहारी भोजन में फाइबर अधिक पाया जाता है जो कि पाचन क्रिया में काम आता है। इस भोजन से हमारा ज्यादा फेट नहीं बढ़ता वहीं मसहरी भोजन का नियंत्रण प्रयोग करने से फेट बढ़ता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिऐ हानिकारक भी हों सकता है।

स्वादिष्ठ भोजन पचने में कितना समय लगता है

स्वादिष्ठ भोजन पचने में कम से कम 12 से 15 घंटे लगते हैं।

स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन से क्या हानि है

स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन से यह हानि है के भोजन कितना भी स्वादिष्ठ क्यो ना हो अगर भोजन रात का रखा हुआ बासी है तो जो स्वादिष्ट भोजन के लाभ ह कुछ भी प्राप्त नहीं होंगे।

स्वादिष्ट भोजन जल्दी कैसे पचाय

नियंत्रण 1 घण्टे से 1.30 घण्टे तक घूमने से खाया हुआ भोजन जल्दी पाचन हो सकता है, इसलिए हमे खाना खाने के बाद घूमने को कहा जाता है।

अन्तिम शब्द

तो मित्रो हम आशा करते हैं आप हमारे द्वारा बताई हुईं स्वादिष्ट भोजन कैसे बनाए की हमारे द्वारा दी हुईं जानकारी आपके लिए लाभ दायक है, यदि मित्रो आपको इस post में कोई भी दिक्कत या परेशानी हो तो आप हमे comment box में बेजीझक बता सकते हैं, हम आपकी पूर्ण तरीके से सहायता जरूर करेंगे।

हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में स्वादिष्ट भोजन कैसे बनाए इसके बारे में बताया है, तरह इसके प्रकार, लाभ, हानि, विधियां सभी चीजों को इस post में बताया है। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, ताकि वह भी इस चीज का फायदा उठा सके।

Leave a Comment